Breaking News

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को सौंपा अर्जुन टैंक, देखिए तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) रविवार को केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं. अपनी यात्रा के पहले चरण में चेन्नई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेश में विकसित नई अर्जुन टैंक सेना को सौंपी. इसके अलावा उन्होंने यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी एक बयान में कहा गया कि इन परियोजनाओं में चेन्नई मेट्रो परियोजना और केरल में एक पेट्रोकेमिकल परिसर का शुभारंभ शामिल है.


इस दौरे पर प्रधानमंत्री चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ करेंगे. इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की लागत आई है. ये उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी. पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री चेन्नई समुद्र तट और अट्टीपट्टू के बीच चौथी रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे.

 

अर्जुन मार्क 1A टैंक की खासियत

हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था. 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में बनाया गया है. इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से DRDO ने किया है और ये भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है. अर्जुन टैंक को DRDO कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है.

केरल में प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री केरल में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रॉप्लिन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट (पीडीपीपी) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये परिसर एक्राइलैट्स, एक्राइलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन करेगा, जिसे फिलहाल विदेश से खरीदा जाता है. इससे करीब 3700 से 4000 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय की बचत होगी. इस पर करीब 6000 करोड़ रुपये का खर्चा आया है.

कई और प्रोजेक्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री समुद्र इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान, विज्ञान सागर और कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड का उद्घाटन भी करेंगे. ये एक समुद्री अध्ययन केंद्र है, और समुद्री जहाज के भीतर काम करने वाला भारत का एकमात्र समुद्री संस्थान है जहां ट्रेनिंग दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *