Breaking News

पितृपक्ष 10 सिंतबर से, मृतक सदस्यों का किया जाता है श्राद्ध

पितृ पक्ष में मृतक सदस्यों का श्राद्ध किया जाता है. इस साल पितृपक्ष 10 सिंतबर 2022 से शुरू हो रहा है और 25 सितंबर 2022 को सर्वपितृ अमावस्या के साथ समाप्त होगा. हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का काफी महत्व होता है. इस दौरान पितरों का श्राद्ध करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. माना जाता है कि जब किसी की मौत होती है तो वह पितृदेव का रूप धारण कर लेते हैं और अपने वंशजों की रक्षा करते हैं. जब कभी लोग अपने पितरों को याद नहीं करते या उनकी पूजा नहीं करते तो वह नाराज भी हो सकते हैं. पितरों का नाराज होना काफी अशुभ माना जाता है.

ऐसे में आज हम आपको उन संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके पितर आपसे काफी ज्यादा नाराज हैं. घर में कलेश बढ़ना- अगर आपके घर में काफी ज्यादा लड़ाई-झगड़े और मन- मुटाव रहता है तो यह पितृ दोष का एक कारण हो सकता है. काम में अड़चन आना- अगर कोई भी काम करते समय उसमें बाधा आ रही है या मेहनत के बावजूद भी आपके काम सफल नहीं हो पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके पितर आपसे नाराज हैं. संतान से जुड़ी बाधाएं- अगर आपकी संतान आपकी बात नहीं सुनती या वह विरोधी हो गई है तो इसका मतलब है कि पितर आपसे नाराज है. पितर जब नाराज होते हैं तो इस तरह के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं. शादी में बाधाएं आना- अगर आपकी शादी में बाधाएं आ रही हैं या शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है या वैवाहिक जीवन में नकई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो यह पितृ दोष का एक कारण हो सकता है.

नुकसान होना- अगर आपको किसी भी कार्य में अचानक से कोई नुकसान होता है या घर के सदस्यों को बार-बार दुर्घटना का सामना करना पड़ रहा है तो इसका मतलब है कि पितर आपसे काफी ज्यादा नाराज हो गए हैं. पितरों को प्रसन्न करने के अचूक उपाय तस्वीर लगाएं- घर में पितरों की हसंती -मुस्कुराती तस्वीर लगाने के पितर खुश होते हैं लेकिन ध्यान रहे कि पितरों की तस्वीर घर की दक्षिण-पश्चिम दीवार या कोने में लगानी चाहिए. इससे पितरों का खास आशीर्वाद मिलता है. प्रणाम करें- माना जाता है कि सुबह उठते ही पितरों को प्रणाम करने और उन्हें फूलों की माला चढ़ाने से पितर काफी प्रसन्न होते हैं. पितरों के खास दिनों को मनाएं- माना जाता है कि पितरों के खास दिन जैसे उनकी जयंती और बरसी जरूर मनानी चाहिए इससे पितर प्रसन्न होते हैं. पितरों के इन खास दिनों पर गरीब और जरूरतमंदों दान जरूर करें. इससे पितरों की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी. दान करें- पितरों को प्रसन्न करने के लिए किसी जरूरमंद को भोजन, कपड़े, जूते-चप्पल, पैसे आदु चीजों का दान करना काफी अच्छा माना जाता है. इससे पितर काफी ज्यादा प्रसन्न रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *