Breaking News

पश्चिम बंगाल में BJP की उम्‍मीदों पर फिरा पानी, 2019 का परफॉर्मेंस भी नहीं कर सकी रिपीट

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजे लगभग साफ होते दिख रहे हैं. शुरुआती रुझानों में NDA को बहुमत मिल रहा है तो वहीं INDIA गठबंधन भी बेहतर स्थिति में नजर आ रही है. ऐसे में पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी बड़ा खेला देखने को मिल रहा है. जहां एक ओर भाजपा (BJP) को उम्मीद थी कि वो ममता बनर्जी के गढ़ में बढ़ोतरी कर लेगी. एग्जिट पोल भी भाजपा के पक्ष में दिख रहे थे. हालांकि नतीजों ने इन सभी दावों की पोल खोल दी है और ममता के गढ़ में भाजपा की स्थिति सुधरने की जगह और ज्यादा खराब होती दिख रही है.

जहां एक ओर 2019 में भाजपा को 18 सीटें मिली थीं तो वहीं इस बार भाजपा 11 सीट पर ही सिमट रही है. और जो तृणमूल कांग्रेस 2019 में 22 सीटों पर काबिज थी वो अब बढ़कर 30 सीटों पर पहुंच गई है. इसके अलावा 1 सीट कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही है.

एग्जिट पोल से विपरीत रहे नतीजे
वहीं 2024 को लेकर एग्जिट पोल में भी भाजपा को आंकड़े मिलते दिख रहे थे. वो अब नतीजों में तब्दील होते नहीं दिख रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर NDA को 46% वोट शेयर मिलता दिख रहा था. वहीं TMC को 40 फीसदी वोट मिलने की संभावना थी. सीटों के लिहाज से BJP को बढ़ोतरी की उम्मीद थी. एग्जिट पोल में भाजपा को 26-31 सीटें मिलती दिख रही थीं. तो TMC को 11-14 सीटें मिलने का अनुमान था और INDIA गठबंधन को 0-2 मिलने का अनुमान था. गौरतलब है कि राज्य में इंडिया गठबंधन में सहमित नहीं बन सकी थी. TMC और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था.

आसनसोल में शत्रुघ्न सिन्हा आगे
पश्चिम बंगाल की VIP सीटों की बात करें तो आसनसोल से TMC के शत्रुघ्न सिन्हा जीत रहे हैं. इस सीट पर भाजपा के सुरेंद्रजीत सिंह चौथे नंबर पर चल रहे हैं.

अभिषेक बनर्जी की सीट का हाल
इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अभिजीत दास से आगे चल रहे हैं.

महुआ मोइत्रा भी आगे
महुआ मोइत्रा की सीट की बात करें तो कृष्णानगर लोकसभा क्षेत्र में TMC ही जीत रही है और भाजपा की अमृता रॉय चौथे नंबर पर चल रही हैं.

युसूफ पठान की सियासी पिच तैयार
पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से पूर्व क्रिकेटर युसूफ पठान 14 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. इस सीट पर मुकाबला इसलिए भी दिलचस्प है कि यहां कांग्रेस से अधीर रंजन चौधरी उम्मीदवार हैं और वो छठे नंबर पर चल रहे हैं.