Breaking News

‘परमाणु हमला किया तो किम जोंग शासन का होगा अंत’, बाइडन ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने किम जोंग के शासन को खत्म करने की चेतावनी दी है। राष्ट्रपति जो बाइडन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल का कहना है कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करता है तो इसकी प्रतिक्रिया विनाशकारी होगी। उसे अपने शासन के अंत का सामना करना पड़ेगा।

दक्षिण कोरिया का कवच अमेरिकाओवल ऑफिस वार्ता के बाद बाइडन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दक्षिण कोरिया का सुरक्षा कवच अमेरिका है। उत्तर कोरिया के आक्रामक मिसाइल परीक्षणों के सामने परमाणु-सशस्त्र को मजबूत किया जा रहा है। इस तरह की कार्रवाई करने वाले किसी भी शासन का अंत होगा।

40 साल बाद तैनात होगा परमाणु सशस्त्र पनडुब्बी
वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल ने बुधवार को व्हाइट हाउस में एक ऐतिहासिक और नए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बताया जा रहा है कि इसका उद्देश्य उत्तर कोरिया के हमले को रोकना है।

अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि समझौते के तहत 40 साल के बाद अमेरिका पहली बार दक्षिण कोरिया में परमाणु बैलिस्टिक पनडुब्बी का बेड़ा स्थापित कर सकेगा। उन्होंने कहा कि यह कदम उत्तर कोरिया से मिल रही धमकियों को देखते हुए लिया गया है। अमेरिका ने 1980 के दशक के बाद इस तरह की नई प्रतिबद्धता जताई है।

अमेरिका में आए हुए हैं यून
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून और उनकी पत्नी किम केओन अमेरिका में अपनी दूसरी राजकीय यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया को कड़े शब्दों में चुनौती दी है। यून आज कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ दोपहर का भोजन करेंगे।

शुक्रवार को वह बोस्टन में मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाएंगे। बाद में शनिवार को स्वदेश लौटने आएंगे। यून ने कहा कि उनकी प्राथमिकता शांति बनाए रखना है। परमाणु हमले की स्थिति बनी तो उत्तर कोरिया को तगड़ा जवाब दिया जाएगा।