Breaking News

नौकरीपेशा वालों को मिली बड़ी राहत, नए लेबर कोड से दूर हुई अब यह चिंता

वे सभी लोग जो नौकरी में मसरूफ हैं, उन सभी लोगों को संसद ने मानसून सत्र के दौरान एक बड़ी राहत दी है। जी हां.. यहां पर हम आपको बताते चले कि संसद ने मानसून सत्र के दौरान इस बार नौकरीपेशा लोगों के लिए नए लेबर कोड को पारित किया है। इस बिल के पारित होने के बाद अब नौकरी पेशा लोगों के लिए नौकरी करना पहले की तुलना में कहीं अधिक सरल और सहज हो चुका है। अब नौकरीपेशा लोगों को रोज-रोज की मत्थापच्ची से आजादी मिलेगी और फिर वे राहत से भी काम कर पाएंगे।

बता दें कि नए बिल के तहत ग्रेच्युटी की समय सीमा को नए सिरे से तय करने की बात कही गई है। यह फैसला संविदा पर नौकरी करने के बढ़ते चलन को मद्देनजर रखते हुए लिया गया है, ताकि इन पांच सालों के दरम्यिान अगर किसी की नौकरी जाती है तो फिर उसे ग्रेच्युटी सहित अन्य चीजों का लाभ मिल सके। सरकार ने यह व्यवस्था महज उन लोगों के लिए की है, जो मौजूदा में संविदा पर नौकरी कर रहे हैं। अगर कोई किसी कंपनी के साथ किसी निश्चित अवधि के लिए काम करता है, तो उसे उसकी सुविधा मिलेगी। उसे उसकी पूरी ग्रच्युटी दी जाएगी।

सामाजिक सुरक्षा का भी रहेगा ध्यान 
इसके साथ ही इस बिल में नौकरीपेशा शख्स के लिए सामाजिक सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है। बता दें कि इस बिल का फायदा उन सभी लोगों को भी मिलेगा, जो संविदा के इतर सीजनल प्रतिष्ठान में भी काम करते है। बता दें कि इस बार संसद का मानसून सत्र कई  मायनों में खास रहा। यह मानसून सत्र कई मायनों में ऐतिहासिक भी रहा। इस सत्र में कई ऐसे बिल पारित किए गए, जिसे लेकर विपक्षी दलों का एतराज अपने चरम पर दिखा। मालूम हो कि वर्तमान में किसान विधेयक बिल को लेकर मौजूदा समय में समस्त देश के किसान लामबंद हो चुके हैं। इस बिल के विरोध में आज देशभर के किसानों ने भारत बंद का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *