Breaking News

नेपाल की काठमांडू घाटी में 25 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

नेपाल की काठमांडू घाटी में अधिकारियों ने कोविड महामारी को रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन को 25 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला किया है, लेकिन प्रतिबंधात्मक आदेशों में ढील दी जाएगी। लॉकडाउन का आखिरी दौर गुरुवार आधी रात को खत्म होने वाला था। घाटी के तीन जिलों ने शुक्रवार से इसे 10 दिनों तक बढ़ाने का फैसला किया है। काठमांडू के मुख्य जिला अधिकारी काली प्रसाद परजुली ने गुरुवार देर रात समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, हमने लॉकडाउन का विस्तार करने का फैसला किया क्योंकि कोविड के मामलों में भारी कमी नहीं आई है।

घाटी के ललितपुर भक्तपुर जिलों ने समान नोटिस जारी किया। नए नोटिस के अनुसार शुक्रवार से दुकानें शाम सात बजे तक एक घंटा खुल सकती हैं। इसी तरह, आपातकालीन उद्देश्यों के लिए घाटी में प्रवेश करने वाले वाहनों के लिए भी नियमों में ढील दी गई है, यात्रियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा सिफारिश पत्र प्रस्तुत करने के लिए नहीं कहा जाएगा, जो गुरुवार मध्यरात्रि तक अनिवार्य था। हाल के हफ्तों में, काठमांडू घाटी में अधिकारी 29 अप्रैल को शुरू होने की तारीख से इसे बार-बार बढ़ाते हुए धीरे-धीरे लॉकडाउन के प्रावधानों में ढील दे रहे हैं।

4 जुलाई को, उन्होंने सार्वजनिक निजी परिवहन सेवाओं के खिलाफ सभी प्रतिबंधात्मक उपायों को हटा दिया, दुकानों को संचालन को एक घंटे खोलने की अनुमति दी गई। नेपाली अधिकारियों ने कहा कि कोविड संकट प्रबंधन केंद्र ने सरकार से लंबी दूरी की सार्वजनिक परिवहन सेवा को भी फिर से शुरू करने की सिफारिश की है। नेपाल ने अप्रैल की शुरूआत से महामारी की दूसरी लहर देखी है, पिछले कुछ दिनों में दक्षिण एशियाई देश में दैनिक मामले 1,500 से 2,000 के बीच हैं।गुरुवार को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1,782 नए मामले 33 मौतों की सूचना दी, जिससे कुल संक्रमण की संख्या 662,570 हो गई मरने वालों की संख्या 9,463 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *