Breaking News

दो दिन बाद बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 700 अंकों से ज्यादा मजबूत, निफ्टी 16750 के पार

एशियाई बाजारों से मिले पॉजिटिव संकेतों से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई. दो दिन की भारी गिरावट के बाद आज सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. बैंकिंग, ऑटो, आईटी, मेटल समेत सभी सेक्टर्स में खरीदारी से शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 700 अंकों से ज्यादा की तेजी आई है. वहीं, निफ्टी 16,750 के पार निकल गया है. हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक शेयरों में तेजी से बाजार को सहारा मिला है.

सेंसेक्स की 30 में से 28 शेयर्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा तेजी टाटा स्टील में दर्ज की गई है और यह 3.55 फीसदी बढ़ा है. इसके अलावा, एचसीएल टेक, विप्रो, टेक महिंद्रा, टीसीएस, रिलायंस, एसबीआई भी मजबूती के साथ ट्रेड कर रहा है. वहीं, एक्सिस बैंक और पावरग्रिड में गिरावट नजर आ रही है.

खुल गया सीएमएस इंफो सिस्टम्स का आईपीओ

एटीएम और रिटेल पिक-अप प्वाइंट्स की संख्या के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कैश मैनेजमेंट कंपनी सीएमएस इंफो सिस्टम्स का आईपीओ आज खुल से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. 1,100 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में निवेशक 23 दिसंबर तक पैसे लगा सकेंगे. इस आईपीओ का प्राइस बैंड 205-216 रुपये प्रति शेयर है. 69 शेयरों का एक लॉट तय किया है. यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) का है. इसके तहत कोई भी नया इक्विटी शेयर नहीं जारी किया जाएगा.

मैप माय इंडिया की मजबूत लिस्टिंग

डिजिटल मैपिंग कंपनी मैप माय इंडिया की आज शेयर बाजार में शानदार शुरुआत हुई. बीएसई पर शेयर 53 फीसदी प्रीमियम के साथ 1,581 रुपये पर लिस्ट हुआ. वहीं एनएसई पर शेयर 51.5 फीसदी प्रीमियम के साथ 1,565 रुपये पर लिस्ट हुआ. इश्यू का प्राइस बैंड 1,033 रुपये प्रति शेयर था.

ओमीक्रोन की चिंता में सेंसेक्स ने लगाया 1,190 अंक का गोता

आपको बता दें कि बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 1,190 अंक का गोता लगाकर बंद हुआ. दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के मामले बढ़ने के अलावा उसके संभावित असर को लेकर फैली चिंता के बीच निवेशकों की चौतरफा बिकवाली से बाजार नीचे आया.

30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 1,189.73 अंक यानी 2.90 प्रतिशत टूटकर 55,822.01 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 371 अंक यानी 2.18 प्रतिशत का गोता लगाकर 16,614.20 अंक पर बंद हुआ.

नवंबर में घरेलू खुदरा बिक्री महामारी से पहले के स्तर से 9 फीसदी बढ़ी

खुदरा उद्योग के संगठन आरएआई ने कहा कि घरेलू बाजार में नवंबर में खुदरा बिक्री महामारी से पहले के स्तर नवंबर 2019 के मुकाबले नौ प्रतिशत बढ़ गई, जो देश में सुधार का संकेत है. हालांकि, आरएआई ने कहा कि ओमीक्रोन वेरिएंट के चलते महामारी की तीसरी लहर की आशंका चिंता की वजह है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *