Breaking News

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8 हज़ार से ज्यादा नए मामले…217 लोगों की मौत…अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 2 लाख 7 हजार 615 पहुंच गई है। इसमें 1,01,497 एक्टिव केस हैं और अब तक 1,00,303 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि कुल 5815 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 8,909 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 217 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि भारत इस बीमारी के चरम(पीक) बिंदु से बहुत दूर है और रोकथाम के लिए किए गए उसके उपाय बहुत प्रभावी रहे हैं. साथ ही सरकार ने कहा कि वह अन्य देशों की तुलना में काफी बेहतर स्थिति में है. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि सिर्फ मामलों की कुल संख्या और भारत के सातवें स्थान पर पहुंचने पर ही ध्यान देना गलत है. उन्होंने कहा कि देशों की आबादी पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि करीब 14 देश जिनकी कुल आबादी भारत के बराबर है, वहां कोरोना वायरस के कारण हुयी मौतें 55.2 गुना अधिक हैं. अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 के मामले में हमारी मृत्यु दर 2.82 प्रतिशत और यह दुनिया में सबसे कम है जबकि वैश्विक मृत्यु दर 6.13 प्रतिशत है. हम मामलों की समय पर पहचान और उचित नैदानिक प्रबंधन के कारण इसे हासिल कर पाए हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 के मामलों में भारत में मृत्यु दर प्रति लाख जनसंख्या पर 0.41 प्रतिशत है जबकि वैश्विक स्तर पर यह 4.9 प्रतिशत है और यह दुनिया में सबसे कम है. उन्होंने कहा कि भारत में होने वाली हर दो कोविड-19 मौतों में से एक वरिष्ठ नागरिकों की है जो कुल आबादी का 10 प्रतिशत हैं. इसके साथ ही देश में कोविड-19 से हुयी मौतों में 73 प्रतिशत लोग पहले से ही गंभीर रोग से पीड़ित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *