Breaking News

देश के इन शहरों में सौ रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल, जानें कितने बढ़े डीजल के दाम

तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों बढ़ोतरी कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) में 27 से 30 पैसे का इजाफा हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 27 पैसे और डीजल का 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है। इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत यहां 96.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल की प्रति लीटर की कीमत 87.69 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं मुंबई में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 103.08 रुपये और डीजल के लिए 95.14 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। जबकि कोलकाता में आज पेट्रोल 96.84 रुपये और डीजल 90.54 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं चेन्‍नई में पेट्रोल 98.14 रुपये और डीजल 92.31 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि बीते एक साल से पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में लगातार वृद्धि हो रही हैं। देश के कई प्रदेशों में पेट्रोल की कीमतें सौ रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई हैं।

संसदीय समिति ने उठाये सवाल

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इस बीच पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में बढ़ोतरी को लेकर एक संसदीय समिति के सदस्यों ने पेट्रोलियम मंत्रालय ( Ministry of Petroleum) के अधिकारियों से कई सवाल किए और यह भी जानने की कोशिश की कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को क्या कदम उठाए जा रहे हैं।

पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर और सरकारी कंपनियों-आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल और गेल के वरिष्ठ अधिकारी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस संबंधी संसद की स्थायी समिति के समक्ष उपस्थित हुए.जानकारी के मुताबिक समिति के कई सदस्यों के अतिरिक्त विपक्षी सदस्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में हो रहे इजाफे को लेकर सवाल किए है और कहा कि इस बढ़ोतरी से आम लोगों का बजट गड़बड़ा रहा है। समिति की इस बैठक में यह भी मुद्दा जोर शोर से उठाया गया कि कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक कीमत जिससे आम जनता को ठीक समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *