Breaking News

दुनिया के सबसे अमीर सुल्तानों में से एक है यह राजा, 7 हजार कारों के साथ इतनी संपत्ति के हैं मालिक

दुनिया में एक से बढ़कर एक रईस लोग हुए हैं. सभी ने ऐसे कई लोगों के बारे में सुना होगा, जिनके पास काफी दौलत है. ऐसे ही एक सुल्तान ()sultan भी हैं, जिनके पास लगभग 7 हजार कारें हैं. उनके कार कलेक्शन में रोल्स रॉयस (Rolls Royce), मर्सिडीज (Mercedes), फेरारी (Ferrari), बेंटले (Bentley) समेत कई लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं. उनके पास इतनी संपत्ति है, कि वे सोने के सिंहासन पर बैठते हैं और वे जिस कार में चलते हैं, उस पर सोने की परत चढ़ी हुई है. अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर यह शख्स हैं कौन ? जो इतनी संपत्ति के मालिक हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन है ये 7000 कार के मालिक.

दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान
7 हजार कारों के साथ अथाह संपत्ति के मालिक का नाम हसनल बोलकिया (Hassanal Bolkiah) है, जो कि ब्रुनेई (बोर्नियो द्वीप पर एक छोटा देश) के वर्तमान सुल्तान और प्रधानमंत्री(Prime minister) हैं. इनकी गिनती दुनिया के अमीर शासकों में होती है. हसनल बोलकिया को ब्रुनेई पर शासन करते हुए 50 साल से भी अधिक समय हो चुका है. 1980 तक हसनल दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे.

कुछ समय पहले उन्होंने अपने शासन की 50 वीं सालगिरह मनाई थी, जिसमें हजारों लोग शामिल हुए थे. बताया जाता है कि उनका परिवार ब्रुनेई पर पिछले 600 साल से राज कर रहा है. जब हसनल 21 साल के थे, तब 1967 में ही उन्हें गद्दी पर बैठा दिया गया था.

सुल्तान का कार कलेक्शन और प्लेन
कई रिपोर्ट बताती हैं कि हसनल बोलकिया के कार कलेक्शन में 7 हजार कारें शामिल हैं. जिसमें 600 से अधिक रोल्स रॉयस, 570 से अधिक मर्सिडीज-बेंज, 450 फेरारी, 380 से अधिक बेंटले, 134 कोएनिगेग्स और कई मैक्लैरेन एफ1एस, पोर्शे जैसी लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं. उनके पास एक कार ऐसी भी है, जिस पर सोने की परत चढ़ी हुई है. उन्हें कई बार इस कार में देखा गया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हसनल बोलकिया के पास लग्जरी सुविधाओं वाले कई प्राइवेट जेट बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस A340-200 हैं. लेकिन उनके बोइंग 747-400 जेट पर सोने की परत चढ़ी हुई है, जिसमें लिविंग रूम और बेडरूम समेत कई सुविधाएं भी हैं.

सुल्तान की कुल संपत्ति और महल
एक रिपोर्ट के अनुसार, हसनल बोलकिया के पास करीब 14 हजार 700 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. उनकी कमाई का सबसे बड़ा सोर्स तेल के भंडार और प्राकृतिक गैस है. अगर उनके शाही महल की बात की जाए तो उनके महल का नाम ‘इस्ताना नुरुल ईमान पैलेस’ है और जिसकी कीमत 2550 करोड़ रुपये बताई जाती है.

वे जिस महल में रहते हैं, उसे 1984 में बनाया गया था. यह 2 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है. इस महल का गुंबद 22 कैरेट सोने से जड़ा हुआ है.इस पैलेस में 1700 से अधिक कमरे, 257 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं. महल में 110 गैरेज और 200 घोड़ों के लिए एयर कंडीशनर वाले अस्तबल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *