Breaking News

दुनिया के टॉप-20 अमीरों की लिस्‍ट से भी बाहर हुए अडानी, अमेरिकी अरबपतियों के आए अच्छे दिन

साल 2023 की शुरुआत में कहां गौतम अडानी (Gautam Adani) को दुनिया के सबसे बड़े रईस बनने के कयास लागाए जा रहे थे और अब वह टॉप-10 लिस्ट से ही नहीं, टॉप-20 से भी बाहर हो गए हैं। वहीं, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (mark zuckerberg) अब मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बाद 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। एक ही दिन में उनकी संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। जबकि, अडानी ने एक ही दिन में 10 अरब डॉलर से अधिक गंवाया है।

अमेरिकी इनवेस्टमेंट रिसर्च फर्म और शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के कई स्टॉक्स 60 फीसद से नीचे आ चुके हैं। इसकी वजह से गौतम अडानी को ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर से 21वें पर लाकर पटक दिया। इस साल अडानी की संपत्ति 59.2 अरब डॉलर कम होकर 61.3 अरब डॉलर रह गई है। अडानी को करीब 52 अरब डॉलर का झटका तो केवल केवल एक हफ्ते में लगा है।

बता दें पिछले साल दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में केवल दो भारतीय यानी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की दौलत बढ़ी थी। अडानी उस साल कमाई में भी नंबर वन रहे। एलन मस्क और जेफ बेजोस समेत अमेरिकी अरबपतियों के लिए साल 2022 बुरा साबित हुआ था। इसके ठीक उलट अब उनके अच्छे दिन आ गए हैं और अडानी के बुरे दिन।

अंबानी के नेटवर्थ की सेहत भी इस साल अब तक ठीक नहीं रही। एलन मस्क इस साल अब तक 36.5 अरब डॉलर कमाकर कमाई में नंबर वन हैं। बर्नार्ड अर्नाल्ट 30.7 अरब डॉलर और जेफ बेजोस 29.3 अरब डॉलर अपनी संपत्ति में बढ़ा चुके हैं। मार्क जुकरबर्ग की भी संपत्ति 24.1 अरब डॉलर इस एक महीने में बढ़ी है। वहीं, इस साल अंबानी ने 6.78 अरब डॉलर और अडानी ने करीब 60 अरब डॉलर गंवाया है।