Breaking News

दुनिया की पहली उड़ने वाली आई कार, टेस्ट के बाद चलाने की मिली मंजूरी, सुपर कार से कम नहीं हैं इसके लुक्स

आज के समय में इंसान के लिए कुछ भी न कर पाना नामुमकिन है. क्योंकि समय के साथ तरक्की के मामले में दुनिया तेजी से विकास कर रही है. धरती से लोग आसमान तक पहुंच चुके हैं. इसलिए ख्वाब भी हकीकत में बदलते देर नहीं लग रहा है. खुशखबरी की बात तो ये है कि दुनिया में उड़ने वाली कार अब लोगों की जिंदगी की एक हकीकत बनकर आ गई है. क्योंकि यूरोप में इस कार को चलाने की इजाजत दे दी गई है. बता दें कि इस कार का निर्माण एक डच कंपनी ने किया है. जिसका नाम PAL (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) है. इस कंपनी की ओर से ये दावा किया गया है कि, फ्लाइंग कार (Flying car) PAL-V Liberty दुनिया की पहली प्रोडक्शन मॉडल फ्लाइंग कार है.

 

यूरोप की सड़कों पर दौड़ेगी फ्लाइंग कार
यही नहीं दिलचस्प बात तो ये भी है कि, ये कार यूरोपियन रोड कमीशन के ट्रायल को पास कर चुकी है. इसके बाद ही यूरोपियन रोड कमीशन ने लाइसेंस प्लेट के साथ इस कार को सड़क पर दौड़ाने के लिए अनुमति दी है.Flying carफिलहाल आसमान में उड़ाने के लिए अभी इसे इजाजत नहीं दी गई है. कहा जा रहा है कि इसके लिए कंपनी को पहले यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी से सहमित लेनी पड़ेगी.

इसके साथ ही PAL-V कंपनी की तरफ से ये भी दावा ठोका गया है कि, आसमान में इस कार को उड़ाने के लिए साल 2022 तक मंजूरी मिल जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2012 की बात है जब इसे तैयार करने वाली कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप बनाया था.Flying carइसके बाद से अब साल 2020 में इस कार को दौड़ाने की इजाजत दी गई है. बता दें कि कार को चलाने की मंजूरी देने से पहले, इसे कई कठिन परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ा है. फरवरी 2020 महीने से ही इस कार के तरह-तरह के टेस्ट शुरू हो गए थे. जिसमें स्पीड, ब्रेक से लेकर ध्वनि प्रदूषण जैसे कई पैमानों पर इस कार का टेस्ट लिया गया है.

सुपर कार से कम नहीं है ये फ्लाइंग कार!
कार को देखकर ऐसा लगता है कि, आप किसी फिल्मी और कल्पना से जुड़ी सुपर कार देख रहे हैं. ये PAL-V Liberty एक थ्री व्हीलर कार है. जिसके दो लाभ हैं. पहली बात तो ये है कि, यूरोप में 4 व्हीलर से ज्यादा जल्दी 3 व्हीलर कार का लाइसेंस मिल जाता है. जबकि फायदा ये है कि, उड़ने के हिसाब से इस कार का वजन भी काफी कम रहता है.Flying carबताया जा रहा है कि, ये कार सड़क पर 160 किलोमीटर की ज्यादा से ज्यादा स्पीड तक दौड़ सकती है. और तो और देखते ही देखते ये सेकेंडभर में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकती है. यही नहीं ये फ्लाइंग कार सिर्फ 1000 फीट लंबे रनवे पर ही दौड़कर उड़ान भर सकती है. इसके साथ ही ये कार 11480 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक इस कार में 100 लीटर का फ्यूल टैंक दिया हुआ है, जिसके जरिए 4.3 घंटे तक हवाई यात्रा की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *