Breaking News

दीपावली पर UP को सीएम योगी देंगे बड़ा तोहफा, किया ये ऐतिहासिक ऐलान

योगी सरकार दीपावली के शुभावसर पर उत्तर प्रदेश को एक बड़ी सौगात देने जा रही है, इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ जो भाजपा की योगी सरकार ने कर दिखाया। दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है, कि दीपावली के खास अवसर पर सूबे में कुशीनगर एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत हो जाएगी। इस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के अपने आप में ही कई मायने हैं, इससे पहले इस एयरपोर्ट को पडरौना एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता था, हालांकि अब इसे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि ये एयरपोर्ट योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर से महज 52 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से आसानी से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू की जाएंगी।

लोगों के जहन में जो सवाल है, वह ये कि कुशीनगर से ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें क्यों? तो इसकी वजह खुद CM योगी आदित्यनाथ ने बतायी है. दरअसल, ये एयरपोर्ट इंटरनेशनल बॉर्डर पर स्थित है. कुशीनगर का ये पूरा क्षेत्र ही ‘बुद्धा सर्किट’ का हिस्सा है. यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने पर सैलानियों की आवाजाही बढ़ेगी, जिसका टूरिज्म सेक्टर को भी फायदा पहुंचेगा।

इस एयरपोर्ट को टूरिज्म के लिहाज से भी देखा जा रहा है, योगी सरकार का कहना है कि ‘इस पूर्वी यूपी क्षेत्र में टूरिज्म को लेकर काफी संभावनाएं हैं. इसलिए अधिकारियों को ये आदेश दिया गया है कि इसे एक इंटरनेशनल टूरिस्ट हब बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार करें।

मालूम हो कि इस एयरपोर्ट को इंटरनेशनल घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक बुलाई गई थी, इस बैठक में सीएम योगी ने कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित करने का प्रस्ताव रखा था। जिसे मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस एयरपोर्ट के साथ ही अब यूपी में कुल चार एयरपोर्ट हो जाएंगे, जिसमें जेवर एयरपोर्ट भी शामिल है, इस एयरपोर्ट की सेवाएं भी जल्द शुरू की जाएंगी, काम तेजी से चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *