Breaking News

दीपावली के दिन यदि मिले ये शुभ संकेत तो समझिए हो गई अच्छे दिनों की शुरुआत

जीवन में सुख,समृद्धि की कामना हर कोई करता है. इसे पाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति खूब मेहनत भी करता है, लेकिन कहते हैं कि इसके साथ एक शब्द और जुड़ा है सौभाग्य. जो किसी,किसी के साथ ही जुड़ता है. इसी सौभाग्य को जगाने के लिए सनातन परंपरा में दीपावली का महापर्व मनाया जाता है. दिवाली के दिन ऋद्धि,सिद्धि के दाता भगवान गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग विधि,विधान से पूजा, जप एवं साधना करते हैं. इसी दिवाली के दिन कुछ शुभ संकेत देखने को मिलते हैं, जिन्हें पहचान कर आप जान सकते हैं कि आपकी साधना सफल हुई और अब आपके उपर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने जा रही है. आइए इन शुभ संकेतों को विस्तार से जानते हैं.

दिवाली की रात छिपकली दिखने का शकुन

मान्यता है कि यदि दीपावली के दिन दीवारों पर दौड़ती हुई छिपकली दिख जाए तो वह बहुत शुभ होता है. कहते हैं कि भले ही आपको प्रत्येक दिन छिपकली दिख जाए लेकिन दीपावली वाले दिन बामुश्किल ही छिपकली नजर आती है. बहरहाल, यदि आपको छिपकली दिख जाए तो इसे अच्छा शकुन मानते हुए आप अपनी प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने की तैयारी में जुट जाएं, क्योंकि यह धन की देवी मां लक्ष्मी के आगमन का सूचक होता है.

दिवाली की रात बिल्ली दिखने का शकुन

अक्सर जब आपके घर में बिल्ली घुसकर आए और दूध पी जाए तो आप बहुत दुखी होते हैं, लेकिन यदि दिवाली की रात आपके घर में ऐसा हो तो आपकों जरा भी गम नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह धन वृद्धि का सूचक होता है. इसलिए यदि आपके घर में दीपावली की रात बिल्ली आकर दूध पी जाए या फिर आपके मकान की छत पर मल त्याग कर जाए तो उसे शुभ संकेत मानें.

दिवाली की रात उल्लू दिखने का शकुन

छिपकली और उल्लू की तरह आपको दीपावली की रात को उल्लू के दर्शन कामना करनी चाहिए क्योंकि मान्यता है कि इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी उल्लू की सवारी करके भ्रमण करने को निकलती हैं. मान्यता है कि दिवाली की रात को यदि उल्लू दिख जाए तो पूरे साल घर में धन का आगमन बना रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *