Breaking News

दिवाली पर आतिशबाजी करने पर होगी तीन साल की जेल, राज्यों ने पटाखे फोड़ने को लेकर गाइडलाइंस की जारी

दिवाली को लेकर देशभर में धूम मची हुई है। वहीं देश में प्रदूषण स्तर बढ़ौतरी होने के कारण कई राज्यों में पटाखे फौड़ने को लेकर सरकार की तरफ से गाइडलाइंस जारी की गई है। दिल्ली समेत कई राज्यों में आतिशबाजी और पटाखों पर प्रतिबंध के चलते कई लोगों के लिए यह त्योहार फीका हो सकता है।

दिल्ली में जुर्माना या तीन साल के कैद की सजा
दिल्ली में दिवाली को लेकर सख्त पाबंदियां की गई है। दिल्ली में वायु और ध्वनि प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस साल दिवाली पर पटाखे फोड़ते या बेचते पाए जाने वालों के लिए 200 रुपये से 5,000 रुपये तक का जुर्माना या तीन साल के कैद की घोषणा की गई है।

उत्तर प्रदेश में नहीं है पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध
कुछ राज्यों के विपरीत उत्तर प्रदेश सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली के दौरान पर्यावरण के अनुकूल पटाखों की बिक्री और खरीद को प्रोत्साहित किया। हालांकि, उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील पटाखों की बिक्री शहरों में नहीं होनी चाहिए।

बिहार के पटाखों पर प्रतिबंध
बिहार सरकार ने पटना, मुजफ्फरपुर और गया में सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इन शहरों को कथित तौर पर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत गैर-प्राप्ति शहरों के रूप में चिह्नित किया गया है। राज्य सरकार ने इन शहरों में हरित पटाखों पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

चंडीगढ़ में केवले दो घंटे फोड़ सकेंगे ग्रीन पटाखे
पंजाब सरकार ने चंडीगढ़ समेत अन्य शहरों में ग्रीन पटाखे फोड़ने के लिए दो घंटे की अनुमति दी है। दिवाली पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक लोगों को पटाखे जलाने की इजाजत है।

हरियाणा में पटाखों की बिक्री और खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध
प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पटाखों की बिक्री, खरीद और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, ग्रीन पटाखों की अनुमति है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों के बाद यह निर्णय लिया गया।

मुंबई में बिना लाइसेंस पटाखा बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई
मुंबई पुलिस ने शहर में बिना इजाजत पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है। बिना लाइसेंस पटाखा बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *