Breaking News

दिल्ली-NCR में बारिश का दौर जारी, तेज हवा और आंधी से पेड़ गिरे, सड़कें हुई जाम

राजधानी दिल्ली (Delhi) और NCR में आज मौसम (weather) का रुख बदल गया है. तेज आंधी के साथ-साथ बारिश (Rain) भी जारी है जिससे काफी नुकसान हुआ है. इस बीच मौसम विभाग (weather department) ने बारिश का नया अपडेट दिया है. बताया गया है कि आज दिन भर मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रह सकता है. फिर कल बारिश और हवा कम होगी लेकिन रुक-रुक कर बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि आज की बारिश एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हो रही है जो कि कल तक सक्रिय रहेगा. ऐसे में घर से निकलने से पहले आपको बारिश के हिसाब से तैयारी करके निकलना चाहिए.

दिल्ली-NCR में सुबह चार बजे से लगातार बारिश का दौर जारी है. तपती गर्मी के बीच मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया है. शुरुआत तेज हवा और आंधी से हुई, लेकिन फिर झमाझम बारिश ने तापमान में कमी ला दी. इस समय दिल्ली-NCR में मौसम सुहावना हो गया है लेकिन कुछ परेशानी भी पैदा हो गई हैं.

बारिश-आंधी से पेड़ गिरे, जलभराव हुआ
दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हो रही बारिश और तेज आंधी की वजह से दिल्ली फायर डिपार्टमेंट को पेड़ गिरने की तकरीबन 100 से ज्यादा कॉल मिली हैं. लेकिन कहीं भी कोई फंसा नहीं न ही कोई घायल हुआ.

तीन जगहों से दीवार गिरने की कॉल मिली जिसमें मोती नगर इलाके के दीवार गिरने से 3 लोग घायल हुए हैं. फायर डिपार्टमेंट का कहना है की हम पूरी तरह से अलर्ट हैं और लगातार कॉल आ रही है उसे अटेंड कर रहे हैं.

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में सड़क पर जलभराव हुआ. गुरुग्राम से भी ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं. गुरुग्राम ट्राफिक पुलिस ने बताया है कि Mayfield garden chowk में काफी जलभराव है.

दिल्ली के मुंडका इलाके में तेज आंधी और तूफान की वजह से एक निर्माणाधीन मकान की दीवार पड़ोस की छत पर गिर गई. इससे छत टूट गई. घर में मौजूद लोग बाल-बाल बचे.

पिछले कुछ दिनों से राजधानी में भीषण और झुलसा देने वाली गर्मी का प्रकोप जारी था, लेकिन शुक्रवार और शनिवार शाम को राजधानी के कई इलाकों में जहां धूल भरी आंधी चली, वहीं कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई. वहीं सोमवार सुबह 4:30 बजे के बाद से मौसम में अचानक बड़ा बदलाव देखने को मिला और वेस्ट दिल्ली के अधिकतर इलाकों में तेज आंधियां चलने लगी और देखते ही देखते बारिश भी शुरू हो गई.

मौसम विभाग की तरफ से जानकारी दी गई है कि अभी कुछ घंटों तक दिल्ली-एनसीआर में ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहने वाला है. 60-90 Km/h की रफ्तार से हवाएं भी चलने वाली हैं. गाजियाबाद, इंदिरापुरम, नोएडा, गुरुग्राम में इसका असर ज्यादा देखने को मिलेगा. कुछ जगहों पर मौसम का ये बदला मिजाज परेशानी का सबब भी बना है. तेज हवाओं और खतरनाक आंधी के बीच कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं. मौसम विभाग ने ये जानकारी भी दी है कि कुछ जगहों पर आंधी-बारिश की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई है.

दिल्ली एयरपोर्ट ने भी जारी बयान में बताया है कि खराब मौसम की वजह से फ्लाइट्स पर असर पड़ा है. यात्रियों से तमाम एयरलाइन से संपर्क करने के लिए कहा गया है. वैसे दिल्ली-एनसीआर में तो अभी मौसम का मिजाज बदलता दिखा है, लेकिन बिहार, असम, केरल, कर्नाटक में तो कई दिन पहले ही तेज बारिश देखने को मिल गई थी. असम में तो बाढ़ आ चुकी है, बिहार में आकाशीय बिजली ने कई लोगों की जान ली है और कर्नाटक में भारी जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *