Breaking News

दिल्ली में गहरा रहा है ओमीक्रॉन का साया, संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़कर 15 हुई

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए ओमीक्रान वैरिएंट (omicron variant) को लेकर डर बढ़ता जा रहा है. भारत में कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में ओमीक्रॉन के केस मिल चुके हैं. इसी के साथ दिल्ली में भी इसका खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. जानकारी के अनुसार दिल्ली (Delhi) में हाई रिस्क देशों से लौटे 15 यात्री LNJP अस्पातल (LNJP Hospital) में भर्ती हैं. इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. इनकी रिपोर्ट 4-5 दिन में आने की उम्मीद है.

अधिकारियों ने बताया है कि इन 15 संदिग्ध मरीजों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती किया गया है. उनमें से 9 कोरोना पॉजिटिव हैं. जबकि बचे हुए 6 के गले में खराश और बुखार जैसे लक्षण हैं. पिछले हफ्ते ही दिल्ली सरकार ने एलएनजेपी अस्पताल को ओमीक्रॉन संक्रमितों के इलाज के लिए रिजर्व किया था.

यूके से लौटे हैं 3 नए मरीज

अस्पताल में भर्ती संदिग्ध मरीजों की संख्या शुक्रवार तक 12 थी. अब ये बढ़कर 15 हो गई है. एलएनजेपी के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि जो तीन नए मरीज मिले हैं, वो सभी यूके से लौटे हैं. जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चीन, बोत्सवाना, न्यूजीलैंड, मॉरिशस, सिंगापुर, जिम्बावे, इजरायल और हॉन्गकॉन्ग को हाई रिस्क देशों कू सूची में रखा है. इसी के साथ इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट जरूरी है. रिजल्ट आने के बाद ही इन यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलने की अनुमति दी जाती है. इसके अलावा बाकि देशों से आने वाले यात्रियों की भी एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है.

अब तक 4 लोगों में हुई ओमीक्रॉन की पुष्टि

देश में अब तक ओमीक्रॉन वैरिएंट के 4 मरीज मिल चुके हैं. इनमें कर्नाटक से 2, महाराष्ट्र और गुजरात से 1-1 मरीज मिला है. कर्नाटक में मिले मरीजों की उम्र 66 और 46 साल है. दोनों में हल्के लक्षण हैं और दोनों दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे. गुजरात में भी शनिवार को 72 साल के एक मरीज में ओमीक्रॉन वैरिएंटी की पुष्टी हुई है. ये मरीज जिम्बाब्वे से लौटा था. वहीं मुंबई में भी साउथ अफ्रीका और दुबई से होते हुए आया शख्स ओमीक्रॉन से संक्रमित मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *