Breaking News

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश, अगले दो घंटे तक बरसेंगे बादल; भीषण गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार देर रात शुरू हुई बारिश सुबह करीब तीन बजे धीमी हो गई। हालांकि कई जगहों पर अब भी बारिश हो रही है। अगले दो घंटे तक मध्यम से तीव्र बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं भी चल रही हैं। रात को बिजली आती-जाती रही जिससे लोग थोड़ा परेशान भी हुए। बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से निजात दिलाने का काम किया है। बारिश और हवाओं ने मौसम को सुहाना कर दिया है। इससे तापमान में भी कमी आएगी। विभाग ने अगले तीन-चार दिने के लिए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, ‘उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली (बवाना, मुंडका), सोनीपत, खरखोदा (हरियाणा) के कुछ इलाकों और एनसीआर में तेज बारिश होगी। साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की तफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।’ क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के कई स्थानों (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ अगले दो घंटे मध्यम से तीव्र बारिश होगी।

इसके अलावा यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, असंध, सफीदों, जींद, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखोदा, भिवानी, चरखी दादरी, मातनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चंदुराला, बरौत, बड़ौत, बागपत, मेरठ, खेकरा के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

अगले तीन दिन हल्की बारिश के आसार

राजधानी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार रात हुई बारिश ने दिल्लीवालों को भीषण गर्मी से खासी राहत दी। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा, अगले तीन से चार दिन हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इस दौरान बीच-बीच में हल्की-फुल्की बारिश होती रहेगी। इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। झुलसाने वाली लू के फिलहाल दोबारा लौटने के आसार नहीं हैं।

साफ हुई दिल्ली की हवा

बारिश और तेज हवाओं के चलते दिल्ली के लोगों को साफ हवाओं का भी तोहफा मिला है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गुरुवार के दिन दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 132 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *