Breaking News

दशहरा से पहले सस्ता हुआ सोना, फटाफट जाने आज का भाव

मंगलवार को सोने और चांदी (Gold-Silver Rates) की कीमतों में कमजोरी नजर आ रही है. मजबूत डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड (US Treasury yields) में बढ़ोतरी से सोने के दाम में भारी गिरावट आई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अक्टूबर वायदा सोने का दाम 0.23 फीसदी प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. सोने की तरह चांदी भी टूटी. दिसंबर वायदा चांदी की कीमत 0.25 फीसदी प्रति किलोग्राम लुढ़क गई.

आपको बता दें कि सोमवार सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 35 रुपये बढ़कर 45,110 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इसके साथ चांदी भी 383 रुपये के उछाल के साथ 59,138 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची.

आज का सोना-चांदी की नई कीमत (Gold Silver price on 28 September 2021)-

मंगलवार को एमसीएक्स पर अक्टूबर वायदा सोने का भाव 105 रुपये लुढ़ककर 45,964 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. पिछले सत्र में एक सपाट बंद होने के बाद COMEX सोना 1753 डॉलर प्रति औंस के करीब आ गया है. ईटीएफ से निकासी कमजोर निवेशकों की दिलचस्पी दिखाता है. सोने में उतार-चढ़ाव रह सकता है.

दूसरी ओर, MCX पर दिसंबर वायदा चांदी की कीमत 149 रुपये गिरकर 60,485 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चांदी का भाव 0.06 फीसदी टूटकर 25.2 डॉलर प्रति औंस हो गया.

दिवाली तक कहां जा सकते हैं सोने के भाव

दिवाली से लेकर दिसंबर तक सोने के भाव 57 हजार रुपये से लेकर 60 हजार तक जा सकते हैं. यानी कि अभी जो कीमतें चल रही हैं उसमें 14 हजार प्रति 10 ग्राम तक तेजी आ सकती है. जहां तक चांदी की बात है तो उसमें भी बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. अधिकांश ट्रेडर्स का मानना है कि दिवाली या साल के अंत तक चांदी की कीमतें 76,000 से 82,000 रुपये प्रति किलो तक जा सकती हैं.

गोल्ड ईटीएफ में कमाने का मौका

फिजिकल गोल्ड के अलावा गोल्ड इटीएफ में भारत और दुनिया के सभी बाजारों में पहले से मांग बढ़ी है. एक्सपर्ट मानते हैं कि डॉलर में कमजोरी की वजह से सोने के दाम बढ़े हैं और आगे भी डॉलर पर ही इसके दाम बढ़ने या घटने का फैक्टर निर्भर करेगा. हालांकि अभी का जो ट्रेंड है उसके हिसाब से आगे दिवाली और नए साल पर सोने के भाव में तेजी देखी जा सकती है. चांदी के दाम में भी बड़ी तेजी है और इतनी बड़ी बढ़त 2009 में ही देखने को मिली थी. उसके बाद 10-11 साल के अंतराल पर चांदी के भाव बढ़ते दिख रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *