Breaking News

दलित दूल्हे की बारात में दबंगों का हंगामा, पुलिस ने छावनी में बदला गांव को

राजस्थान में दलित दूल्हों (Dalit groom) की घोड़ी पर बिंदौली अब भी आसान नहीं है. आये दिन दलित दूल्हों की निकासी में दबंगों की ओर से बवाल किये जाने की खबरें आती रहती है. इस बार कोटा जिले में एक दलित युवक की बिंदौली में दबंगों ने जमकर हंगामा (Ruckus) कर दिया गया.

उसके बाद सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने गांव को छावनी में तब्दील कर दिया. इस संबंध में पीड़ित पक्ष ने 21 नामजद और अन्य लोगों के खिलाफ जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने की शिकायत पुलिस को दी है. पुलिस ने उसके बाद 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. 10 अन्य आरोपियों को भी पहचान कर ली गई है.

पुलिस के अनुसार मामला रामगंजमंडी इलाके के गोयंदा गांव से जुड़ा है. यहां शनिवार को एक दलित युवक की शादी थी. शाम को दूल्हे की बिंदौली के दौरान दबंगों ने गाली गलौज कर हंगामा कर दिया. दूल्हे के छोटे भाई अंकित ने बताया कि बिंदौली कुछ दूर ही पहुंची थी कि गांव के दबंगों ने हंगामा कर दिया. गाली गलौच करते हुए उनको जातिसूचक शब्द कहे. दबंगों ने लाइट बंद करवा दी. हंगामे को देखते हुए जल्दबाजी में बिंदौली निकालनी पड़ी. बाद में बारात निमाणा गांव पहुंची. वहां शादी की रस्में पूरी की गई.

पुलिस ने सात आरोपियों को किया गिरफ्तार
दलित दूल्हे की बिंदौली में हंगामे की सूचना पर एडिशनल एसपी प्रवीण नायक, डीएसपी और सीआई सहित कई पुलिस अधिकारी गांव पहुंचे. उन्होंने हालात का जायजा लिया. बाद में पीड़ित परिवार को सुरक्षा मुहैया करवाते हुये गांव में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई. पुलिस को देखकर हंगामा करने वाले वहां से भाग छूटे. गांव की गली-गली में पुलिसकर्मियों की मौजदूगी से कई ग्रामीण घबरा गये. उसके बाद पुलिस ने आरोपियों के संभावित ठिकानों पर दबिशें देनी शुरू की. पुलिस ने इस मामले में सात आरोपियों को गिरफ्तार कर 10 अन्य का पता लगा लिया है. उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं.

राजस्थान में बढ़ रही है इस तरह की घटनायें
उल्लेखनीय है कि राजस्थान के कई इलाकों में दलित दूल्हों के घोड़ी पर बैठकर बिंदौली निकाले जाने पर दबंगों द्वारा विरोध जताया जाता है. पिछले दिनों को तो एक दलित पुलिस अधिकारी की बिंदौली भी पुलिस प्रोटेक्शन में निकाली गई थी. राजस्थान में इस तरह की घटनायें लगातार बढ़ती जा रही है. लिहाजा अब कई दलित युवकों की शादी से पहले ही उसके परिजन पुलिस सुरक्षा की मांग करने लगे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *