Breaking News

त्योहार के दौरान सोने-चांदी की कीमतों में दिखी उछाल, फटाफट जानें 5 नवंबर के दाम

सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना उठता है तो कभी चांदी उठती है। सर्राफा बाजारों में उतार-चढ़ाव का यह सिलसिला जारी रहता है, लेकिन इस बीच उतार चढाव से उस आम उपभोक्ता को काफी असर पड़ता है, जो गाहे-बगाहे सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहते हैं। खैर, तो अब ज्यादा समय जाया न करते हुए सीधा आज यानी की 5 अक्टूबर के दाम से आपको रूबरू कराए चलते हैं, तो यहां पर हम आपको बताते चले कि यह फेस्टिव सीजन का दौर चल रहा है। इस सीजन में सोने चांदी का दाम अपने चरम पर पहुंचने को आतुर नजर आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से जारी सोने चांदी के दाम में उछाल के साथ अब इसकी कीमत आसमान छू रही है।

ऐसे रहे सोने-चांदी के दाम
आज यानी 5 नवंबर को 24 कैरेट गोल्ड 75 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 51381 के स्तर पर खुला। वहीं चांदी के हाजिर भाव में 1137 रुपये की तेजी आई। वहीें, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) के मुताबिक, देश भर में सोने चांदी के दाम में मालूमी तेजी दर्ज की गई है।  24 कैरेट सोने का दाम 51,381 है। 23 कैरेट सोने का दाम 51,175 है। वहीं , 22 कैरेट 47,565 है। 18 कैरेट गोल्ड का दाम 38,536 है। 14 कैरेट गोल्ड का  दाम 30,858 है।

सर्वमान्य होते हैं इनके नियम
यहां पर हम आपको बताते चले कि IBJA द्वारा जारी किए गए नियम पूरे देशभर में लागू रहते हैं। हालांकि, इसमें जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों में इसका औसत मूल्य तय करता है। पिछले काफी दिनों से सोने चांदी के दाम में उतार चढ़ाव का यह सिलसिला जारी रहा था, लेकिन अब बाजार के विशलेषकों का मानना है कि फेस्टिव सीजन को मद्देनजर रखते हुए सोने चांदी के कीमत में उछाल का सिलसिला तो जारी ही रहेगा, क्योंकि इस दौरान इनकी  मांग में इजाफा देखने को मिलेगा, जिसके फलस्वरूप इनकी कीमतें बढ़ना तय माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *