Breaking News

तीन साल की बच्ची का नाम एशिया बुक रिकॉर्ड में, जानिए क्या कर रही है ऐसा कारनामा

योग की की क्रियाएं करने में बड़ों-बड़ों के पसीने छूट जाते हैं. लेकिन पश्चिम विहार इलाके की रहने वाली 3 साल की बच्ची ने योग की एक-दो नहीं बल्कि 14 मुद्राएं करके एक नया कीर्तिमान बना दिया है. जिसके चलते उसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है. इसके अलावा 21 आसन करके उसने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी जगह बनाई है.

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

अब तक योग की अलग-अलग क्रियाएं करते बड़े बुजुर्ग को ही देखा होगा लेकिन इस छोटी सी बच्ची द्वारा योग की एक दो नहीं बल्कि कई क्रियाओं को करते देख आपको भी हैरानी होगी. पश्चिम विहार इलाके में रहने वाली वान्या ने महज तीन साल की उम्र में योग की कठिन से कठिन क्रियाएं आसानी से कर लेती है.

वान्या ने इस छोटी उम्र में 14 आसन कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डमें नाम दर्ज करवाया है. वहीं 21 आसन कर एशिया बुक ऑफ रिकॉर्डमें भी नाम दर्ज करवाया.

दो साल की उम्र से सीखने की ललक

वान्या के पिता योगा टीचर हैं और कई सालों से हर उम्र के लोगों को योग सिखा रहे हैं. उनका कहना है कि वान्या दो साल की उम्र से योगा सीख रही है और उसकी दिलचस्पी भी बहुत है. उन्होंने बताया कि एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में इतनी कम उम्र में 21 आसन किसी ने नहीं किये हैं.

ओलंपिक में मेडल लाने का सपना

वान्या के पिता योगगुरु हेमंत शर्मा का कहना है बड़े होकर वो भारत का प्रतिनिधित्व करने चाहती है. साथ ही ओलंपिक में भी पदक की तैयारी के लिए अभी से उसे तैयार कर रहे हैं. वान्या की छोटी उम्र में उसके इस हुनर के बारे में जो भी जानता है या उनको योग करते देखता है तो बेहद हैरानी होती है. वान्या भुजंगासन, सेतुबंध आसन, पवनमुक्तासन, पर्वतासन, वीरभद्रासन, उत्कटासन जैसे कठिन आसन बड़ी सहजता से कर लेती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *