Breaking News

ताजमहल घूमने आया बिन बुलाया मेहमान, सदमे में आए लोग, मचा हड़कंप

ताजमहल तो सब घूमने जाते हैं, लेकिन आज ताजमहल के पास एक ऐसी घटना देखने को मिली, जिससे सब लोग सन्न रह गये. बता दें कि ताजमहल की टिकट खिड़की के पास एक लंबा काला अजगर देखा गया, जिससे वहां हड़कंप मच गया. इस बारे में जानकारी मिलते ही आगरा के वन्यजीव एसओएस ने वहां पहुंचकर अजगर पर काबू किया और उसे रेस्क्यू किया. ये अजगर 5 फुट लंबा था. कुछ घंटों के लिए इसे निगरानी में रखा गया, उसके बाद जंगल में छोड़ दिया गया. बीते दिन सुबह इस ऐतिहासिक स्मारक के पश्चिम द्वार पर तैनात पर्यटन पुलिस अधिकारियों ये अजगर देखा गया था. इससे बचने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ दो सदस्यीय टीम  उस स्थान पर पहुंची थी.

इस मामले में वाइल्डलाइफ एसओएस को सूचना देने वाले पर्यटन पुलिस के कांस्टेबल, विद्याभूषण सिंह ने कहा कि, “पर्यटकों द्वारा टिकट खिड़की के पास एक अजगर देखा गया था. इस बात की सूचना दी गयी और उनकी टीम ने समय पर ही सांप को रेस्क्यू किया.” उनके अलावा वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि, “सांपों से जुड़े बचाव अभियान बेहद संवेदनशील होते हैं. टीम के सारे रेस्क्यूअ अच्छे से प्रशिक्षित है, जो कि कुशलपूर्वक और सावधानी बरतते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देते हैं.”

 

वाइल्डलाइफ एसओएस के डायरेक्टर कंजरवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी, ने बताया कि , ” ये टीम वर्षों से ताजमहल परिसर से कई सारे सांप और पक्षियों का रेस्क्यू करती आई है, क्योंकि यह ताज नेचर वॉक ग्रीन बेल्ट के करीब है, इसलिए यहां वन्यजीव अक्सर भटक कर आ जाते हैं.”

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के अनुसार इस प्रजाति को 1972 की अनुसूची क के अंतर्गत संरक्षित किया गया है. इसके साथ कन्वेंशन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड इन एनडेंजर्ड स्पीशीज के परिशिष्ट क के तहत सूचीबद्ध भी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *