Breaking News

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, एआईएडीएमके ने जारी पहली सूची

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके ने शुक्रवार को छह उम्मीदवारों पहली सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी अपने गृह जिले सेलम में इडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम थेणी जिले में बोदिनायाकनूर से चुनाव लड़ेंगे. वरिष्ठ नेता डी जयकुमार (मत्स्य मंत्री) रोयापुरम से और सी वी शनमुगम (विधि मंत्री) उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे. विधायक एस पी शनमुगनाथन और एस थेनमोझी क्रमश: श्रीवैगुंडम और नीलाकोट्टई (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे.

तमिलनाडु में 20 सीटों पर बीजेपी

तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी 20 सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़ेगी. राज्य के सत्ताधारी दल एआईएडीएमके के साथ चुनावी मैदान में गठबंधन कर उतरने वाली बीजेपी कन्याकुमारी लोकसभा उप-चुनाव पर भी अपने उम्मीदवार उतारेगी. गौरतलब है कि तमिलनाडु में कुल 234 विधानसभा सीटें हैं. यहां किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए कम से कम 118 सीटों की जरूरत है. यहां पर 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. जबकि नतीजे 2 मई को आएंगे.

AIADMK ने जीती थी 136 सीटें

तमिलनाडु में 24 मई 2021 को मौजूदा सरकार का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. अभी यहां एआईएडीएमके की सरकार है और ई पलानीसामी राज्य के मुख्यमंत्री हैं. साल 2016 के विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके ने अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. अभी तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (एआईएडीएमके) की सरकार है और इ पलानीस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एआईएडीएमके ने 136 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें हासिल की थी. राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए कम से कम 118 सीटों की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *