Breaking News

डोनाल्ड ट्रम्प ने लम्बे समय बाद तोड़ी चुप्पी, ‘ट्रुथ सोशल’ पर भेजा मैसेज-‘आई एम बैक’

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति (former president of america) डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने दो महीने पहले लॉन्च किए गए ऐप के बाद पहली बार गुरुवार देर रात ”ट्रुथ सोशल’ (“Truth Social”) पर एक संक्षिप्त संदेश पोस्ट किया, जिसमें कहा गया था, “आई एम बैक!” ट्रम्प ने ऐसे समय में अपनी चुप्पी तोड़ी है जबकि कुछ दिनों पहले ही टेक अरबपति एलन मस्क (Billionaire Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर का सौदा किया है, जिसने पिछले साल 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर ट्रम्प समर्थक भीड़ द्वारा घेराबंदी के बाद हुई हिंसा के जोखिम का हवाला देते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था।

टेस्ला कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने पर रिपब्लिकन नेताओं में काफी खुशी देखी गई क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि बोलने की स्वतंत्रता को बहाल को करने के लिए कंपनी के कंटेंट नियमों में बदलाव करने के इच्छुक मस्क जल्द ही ट्रम्प को माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर वापस आने के लिए आमंत्रित करेंगे. हालांकि, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि अरबपति एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने के बाद इस प्लेटफार्म पर उनका अकाउंट बहाल हो जाने पर भी वह ट्विटर पर नहीं लौटेंगे।

ट्रम्प ने कहा, मैं ट्विटर पर नहीं आ रहा हूं
डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सोशल नेटवर्क ऐप ‘ट्रुथ सोशल’ पर गुरुवार को एक संदेश जारी करते हुए लिखा, “आई एम बैक! #COVFEFE” दरअसल वे एक ट्विटर संदेश पर एक टाइपो का संदर्भ दे रहे थे, जिसे उन्होंने राष्ट्रपति रहते भेजा था. इस संदेश में प्रेस के बारे में शिकायत की गई थी. ट्रम्प ने बीते 26 अप्रैल को फॉक्स न्यूज़ से कहा कि वह अपने खुद के मंच ‘ट्रूथ सोशल’ पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो पिछले साल शुरू होने के बाद से ही परेशानियों से घिरा हुआ है. ट्रम्प के हवाले से नेटवर्क ने कहा, “मैं ट्विटर पर नहीं आ रहा हूं. मैं ट्रूथ सोशल पर ही रहूंगा.” उन्होंने कहा कि एलन ने ट्विटर इसलिए खरीदा है ताकि वह इसमें सुधार कर सकें और वह एक अच्छे आदमी हैं, लेकिन ‘मैं ट्रूथ सोशल पर ही रहूंगा।’

मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदा
छह जनवरी 2020 को अमेरिकी संसद पर भड़के दंगों के बाद ट्रंप को प्रमुख सोशल मीडिया मंच पर प्रतिबंधित कर दिया गया था. ट्विटर ने कहा था कि हिंसा और बढ़ने का खतरा है. उस वक्त उनके सिर्फ ट्विटर पर ही 8.9 करोड़ फोलोअर थे. सोमवार को ट्रंप ने मस्क द्वारा ट्विटर खरीदने का स्वागत किया और फॉक्स न्यूज़ से कहा कि वह ट्विटर को उनके उत्पाद के प्रतिस्पर्धी के तौर पर नहीं देखते हैं. उन्होंने कहा, “ट्रूथ सोशल मेरी आवाज़ रहेगा.” मस्क ने सोशल मीडिया मंच को करीब 44 अरब डॉलर में अधिग्रहण करने का समझौता किया है।

दूसरी ओर, टेक अरबपति एलन मस्क ने बुधवार को अपने माइक्रोब्लॉगिंग हैंडल पर ऐप स्टोर रैंकिंग साझा कर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सोशल नेटवर्क ऐप ‘ट्रथ सोशल’ का समर्थन किया. मस्क ने ऐप स्टोर से टॉप पांच सोशल मीडिया ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसमें नंबर 1 पर ट्रथ सोशल दिख रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *