Breaking News

डेंगू मरीजों को परेशान कर रही यह खतरनाक बीमारी, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी

भारत (India) में हर साल डेंगू मरीजों (dengue patients) की संख्या में इजाफा हुआ है. दिल्ली, बिहार, यूपी हो या कोलकाता डेंगू (Dengue) हर साल बरसात के बाद तहलका मचाता है. इस साल भी देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू चिंता का विषय बन गई है. सिर्फ इतना ही नहीं डेंगू के मरीजों में लिवर से जुड़ी समस्याएं भी देखी जा रही है. एक्‍सपर्ट के अनुसार हर दिन हॉस्पिटल में 6- 10 डेंगू के मरीज आ रहे हैं. इन मरीजों में लिवर और कैपिलरी लीक जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है. इन मरीजों में ज्यादातर वैसे लोग हैं जिनकी उम्र 20 से 40 साल की है.

कैपिलरी लीक है क्या?
डॉक्टरों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ‘कैपिलरी लीक’ (‘capillary leak’) में नसों में किसी वजह से प्लाज्मा लीक होने लगता है. जिससे आसपास के टिश्यूज में फैलने लगता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) भी बढ़ जाता है. जिससे दूसरे हेल्थ से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर ‘कैपिलरी लीक’ के मरीजों को समय पर इलाज नहीं किया गया तो इससे उनकी मौत भी हो सकती है.

कैपिलरी लीक के प्रमुख लक्षण
बेचैनी चिड़चिड़ापन
डेंगू होने के बाद आप लगातार चिड़चिड़ापन (irritability) से गुजर रहे हैं या बैचेनी हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले.

थकान
डेंगू के बाद थकान होना लाजमी है लेकिन हमेशा शरीर में थकान है या किसी काम को करने में मन नहीं लग रहा है तो आप तब भी डॉक्टर से मिल सकते हैं.

पेट में तेज दर्द
पेट के दर्द (colic) को इग्नोर नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह भी कैपिलरी लीक का लक्षण हो सकते हैं.

मांसपेशियों में दर्द
हमेशा बॉडी में थकावट और मांसपेशियों (tiredness and muscle) में दर्द रहता है तब भी ये बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

बार-बार प्यास लगना
डेंगू होने के बाद आपको लगातार पानी पीने का मन कर रहा है तो भी टेंशन की बात है. इस शुरुआती लक्षण को भूल से भी इग्नोर न करें.

अचानक से शरीर का वजन बढ़ना
डेंगू होने के बाद अचानक से आपका शरीर का वजन बढ़ रहा है तो आप पहले कंट्रोल करने की कोशिश करें और तब भी कंट्रोल न हो तो फिर आप तुरंत डॉक्टर से मिले.

बताते चलें कि हर साल की तरह इस साल भी डेंगू ने कहर बरपा के रखा हुआ है. अब तक कई राज्यों में हजारों लोग इस गंभीर बीमारी के चपेट में आ चुके हैं. वहीं दूसरी तरफ इस बीमारी से कई लोग मौत की घाट भी उतर चुके हैं. डेंगू को लेकर देश में डर का माहौल बना हुआ है.दरअसल डेंगू के मरीज को और भी दूसरी तरह की बीमारी हो रही है.

(नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी सामान्य सिर्फ सामान्‍य सूचना और मान्‍यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है. इन्‍हें अपनाने से पहले सबंधि‍त विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *