Breaking News

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया बड़ा एलान, अयोध्या में बनेगी श्रीराम यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Uttar Pradesh Deputy CM Dinesh Sharma ) ने अयोध्या में श्रीराम यूनिवर्सिटी (Shri Ram University) स्थापित किए जाने की घोषणा की है. बता दें कि शर्मा के पास उच्च शिक्षा मंत्रालय भी है. 5,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव निजी क्षेत्र से आया है और इस यूनिवर्सिटी के 2022 तक शुरू होने की संभावना है.

शनिवार को आगरा में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इस बात की जानकारी साझा की. उन्होंने कहा अयोध्या में श्रीराम यूनिवर्सिटी (Shri Ram University) की स्थापना की जाएगी, जहां पर वैदिक गणित, वेदों, कर्मकांड, गीता और अन्य ग्रंथों पर शोध कार्य होगा.

इन विषयों की होगी पढ़ाई

श्रीराम यूनिवर्सिटी में धर्म और शास्त्र पढ़ाया जाएगा. अयोध्या के कई लोगों ने प्रस्ताव सामने रखा था कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम पर यूनिवर्सिटी स्थापित हो. भगवान राम के नाम पर बन रही इस यूनिवर्सिटी में धर्म विद्या के साथ-साथ शास्त्रों को पढ़ाए जाने का भी उद्देश्य रखा गया है. इसके अलावा लोगों की मांग है कि श्रीराम के साहित्य, रामायण, राम चरित्र मानस, धर्मग्रंथों और जितनी भाषाओं में रामायण लिखी गई, उन पर भी रिसर्च हो. साथ ही उन विषयों पर अध्ययन केंद्र भी बनाए जाएं.

तीन और यूनिवर्सिटी की तैयारी

इस बीच दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्य में 3 स्टेट यूनिवर्सिटी भी स्थापित किए जा रहे हैं. इसमें अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी यूनिवर्सिटी और आजमगढ़ में भी एक यूनिवर्सिटी बनाए जाने की बात कही गई है, जिसका अभी नाम तय नहीं हूआ है.

घटी बेरोजगारी दर

डॉ. शर्मा ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम यूनिवर्सिटी बनेगा जहां पर वैदिक गणित, वेदों, कर्मकांड, गीता और अन्य ग्रंथों पर शोधकार्य होगा. मीडिया से बातचीत के दौरान दिनेश शर्ना ने प्रदेश सरकार के चार साल के काम गिनाए. साथ ही दावा किया कि चार साल में बेरोजगारी कम हुई है और हर व्यक्ति की आय डबल हुई है. उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में बेरोजगारी दर 4.1% रह गई है जबकि 2017 में यह 17.4 प्रतिशत थी.ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *