Breaking News

डायबिटीज के मरीज गलती से भी न करें इस पॉपुलर दवा का इस्तेमाल, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा- वापस मंगा रही कंपनी

लोगों में कैंसर के खतरे के मद्देनजर डायबिटीज की एक पॉपुलर दवा को बाजार से वापस मंगवाने का फैसला किया गया है। खरब के मुताबिक इस दवा के केमिकल का नाम ‘Metformin Hydrochloride’ है।

coronavirus Stay away from indiscriminate use of anti-malaria drug  government warns - Coronavirus : कोविड19 के इलाज के लिए हाइड्रोक्लोरोक्वीन  का न करें गलत इस्तेमाल, सरकार ने दी चेतावनी

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस दवा में कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ काफी अधिक मात्रा में हैं। कुछ ही दिन पहले अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा था कि डायबिटीज की दवा Metformin Hydrochloride में N-Nitrosodimethylamine (NDMA) की काफी अधिक मात्रा मौजूद होती है।

Don't Take Medicines With Milk - अगर आप भी खाते हैं दूध के साथ दवाई, तो हो  जाएं सावधान | Patrika News

वहीं Metmorfin बनाने वाली कंपनी मार्कसंस फार्मा लिमिटिड ने अब ऐलान किया है कि वह बाजार से कई बैच की दवा को वापस मंगा रही है। बता दें कि इससे पहले कुछ बैच की दवाओं को जून में भी बाजार से वापस मंगाने का ऐलान किया गया था। बाजार में मार्कसंस फार्मा लिमिटिड की ये दवा Time-Cap Labs के नाम से बिकती है। बाजार से 500mg और 750mg की दवाओं को वापस मंगवाया जा रहा है। इससे कम डोज की दवा से खतरा नहीं बताया गया है।

Tablet Cause Harmful For Pateint, Thraot Cut By Glass Peace - टेबलेट में  छिपकर बैठा था वो, अंदर जाते ही काट डाला गला | Patrika News

जानकारी के अनुसार यह दवा टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है। हालांकि, FDA ने यह भी कहा है कि जब तक मरीजों को डॉक्टर इसके बदले अन्य दवा नहीं देते, इस दवा का सेवन जारी रखें। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दवा को लेकर FDA की जांच अभी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *