Breaking News

ट्रंप जल्द करेंगे Facebook और Instagram पर वापसी! मेटा ने किया रोक हटाने का ऐलान

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (former president donald trump) की बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (social media platforms) पर जल्द वापसी हो सकती है। हाल ही में मेटा ने फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) से निलंबन खत्म करने का ऐलान कर दिया है। साल 2021 में हुए कैपिटल हिल हिंसा के बाद से ही उनके खाते निलंबित हैं और करीब 2 साल बाद रोक हटने जा रही है। ट्विटर पहले ही उनपर लगे बैन को हटा चुका है।

कंपनी का कहना है कि आने वाले कुछ हफ्तों में रोक को हटा लिया जाएगा। कंपनी के अधिकारी निक क्लेग ने कहा कि जनता को यह सुनने का मौका मिलना चाहिए कि उनके राजनेता क्या कह रहे हैं। ट्रंप के खातों पर रोक को लेकर उन्होंने कहा, ‘निलंबन का फैसला असामान्य था, जो असामान्य हालात में लिया गया था।’

उन्होंने जानकारी दी है कि एक समीक्षा के बाद यह पाया गया है कि ट्रंप के खातों से जनता की सुरक्षा को कोई जोखिम नहीं है। हालांकि, उन्होंने बड़े जुर्मानों की बात कही है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सस्पेंशन के समय ट्रंप का खाता सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले अकाउंट्स में से एक था।

सियासी गलियारों से भी उठ रही थी मांग
अटकलें लगाई जा रही हैं कि ट्रंप साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं। इसी बीच रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं की तरफ से भी ट्रंप की फेसबुक पर वापसी की मांग उठ रही थी। 2021 में कैपिटल हिल हिंसा के बाद कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से ट्रंप के खातों को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया था।

प्लेटफॉर्म किया तैयार
साल 2021 में ट्रंप ने अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘TRUTH’ तैयार कर लिया था। हाल ही में उन्होंने यहां लिखा कि उनपर बैन लगाकर फेसबुक ने करोड़ों गंवा दिए। जनवरी 2021 में ट्रंप को ट्विटर से बाहर जाना पड़ा। अब बीते साल ही ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कहा था कि ट्रंप पर लगे बैन को हटा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *