Breaking News

टीका उत्सव: पीएम मोदी ने की देशवासियों से ये 4 अपील

भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। पूरा देश एक साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इसी कड़ी में देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है। देश में टीकाकरण अभियान को गति तेज करने के लिए पीएम मोदी ने आज से टीका उत्सव शुरू करने का आगाज किया है। आज से देशभर में टीका उत्सव शुरू हो रहा है जो 14 अप्रैल तक चलेगा। इस उत्सव का मकसद देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना है। इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों से चार आग्रह किए हैं।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा है कि हम आज देशभर में टीका उत्सव शुरू करने जा रहे हैं। मैं देश के लोगों से अपील करता हूं कि वे 4 चीजों का पालन करें- टीका लगवाने में उन लोगों की मदद करें, जिन्हें जरूरत है, कोरोना उपचार में लोगों की मदद करें, मास्क पहनें और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें अगर कोई व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके लिए छोटा कंटेनमेंट जोन बनाएं।

आज से हम सभी, देशभर में टीका उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई के इस चरण में देशवासियों से मेरे चार आग्रह हैं…

पीएम मोदी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, आज 11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। ये ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानि बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।

ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें Personal Hygiene के साथ ही Social Hygiene पर विशेष बल देना है।

पीएम मोदी ने की हैं ये चार अपील- 

Each One- Vaccinate One, यानी जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।

Each One- Treat One, यानी  जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें।

Each One- Save One, यानी मैं स्वयं भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं को भी Save करूं और दूसरों को भी Save करूं, इस पर बल देना है।

चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाएं।

पीएम मोदी ने कहा है कि “भारत जैसे सघन जनसंख्या वाले हमारे देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण तरीका ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ भी है। एक भी पॉजिटिव केस आने पर हम सभी का जागरूक रहना, बाकी लोगों की भी टेस्टिंग कराना बहुत आवश्यक है।”

उन्होंने अपनी वेबसाइट पर लिखा, “इसके साथ ही जो टीका लगवाने का अधिकारी है, उसे टीका लगे, इसका पूरा प्रयास समाज को भी करना है और प्रशासन को भी। एक भी वैक्सीन का नुकसान ना हो, हमें ये सुनिश्चित करना है। हमें जीरो वैक्सीन वेस्ट की तरफ बढ़ना है।” “इस दौरान हमें देश की वैक्सीनेशन क्षमता के ऑप्टिमम यूटिलाइजेशन की तरफ बढ़ना है। ये भी हमारी कपैसिटी बढ़ाने का ही एक तरीका है। हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ के प्रति कितनी जागरूकता हम लोगों में है।”