Breaking News

टमाटर खाना पड़ सकता है आपको भारी, यदि ये समस्‍याएं है तो भूल से भी न खाएं

टमाटर(Tomato) का इस्तेमाल ज्यादातर व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन आपको ये भी जानना चाहिए कि अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन (Tomato intake in quantity) आपको बीमार कर सकता है. टमाटर के सेवन से जोड़ों में सूजन (Joint swelling due to tomato consumption) और दर्द (Pain) होने की समस्या हो सकती है. ज्यादातर लोग टमाटर का सेवन सलाद, सूप और सब्जी में करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और एंटी-इंफ्लामेट्री(Anti-Inflammatory), एंटी-कैंसर (Anti-Cancer) गुण आपको बीमारियों से बचाते हैं, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में टमाटर न खाएं. जानें इसके नुकसान

गैस्ट्रिक एसिड की समस्या
टमाटर में अम्ल की मात्रा अधिक पाई जाती है. अधिक मात्रा में इसका सेवन गैस्ट्रिक एसिड को बढ़ा देता है, जिससे सीने में जलन की समस्या हो सकती है. अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या है या फिर गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स से पीड़ित हैं तो टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में करें. 

किडनी रोग
किडनी रोग के मरीजों के लिए भी टमाटर का सेवन फायदेमंद नहीं माना जाता. किडनी से जुड़ी समस्या में पोटैशियम के ज्यादा सेवन से नुकसान होता है. टमाटर में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा टमाटर में ऑक्सालेट नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक मात्रा में होता है. इससे किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है.

जोड़ों में दर्द और सूजन
टमाटर के बहुत ज्यादा सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है. टमाटर में सोलनिन होता है. इससे सूजन की समस्या बढ़ सकती है.

लाइकोपेनोडर्मिया
टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा होती है. लाइकोपीन की अधिक मात्रा होने के कारण स्किन पर सफेद रंग होने लगते हैं. इससे लाइकोपेनोडर्मिया की समस्या हो सकती है.

एलर्जी
टमाटर में हिस्टामाइन नाम का एक यौगिक पाया जाता है. अधिक मात्रा में टमाटर खाने से त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी हो सकती है. इससे आपको मुंह, जीभ और गले का संक्रमण भी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *