Breaking News

जो बाइडन ने अमेरिकी विदेश विभाग में भारतीय मूल के रिच वर्मा को किया नामित

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने भारतीय मूल के अमेरिकी (US) वकील एवं राजनयिक रिच वर्मा (Rich Verma) को एक शीर्ष कूटनीतिक पद के लिए नामित किया है।

आपको बता दें कि अगर सीनेट उनके नाम पर मुहर लगाती है तो वह प्रबंधन एवं संसाधनों के उप विदेश मंत्री पद पर तैनात होंगे जिससे वह विदेश विभाग में शीर्ष पद पर तैनात होने वाले भारतीय-अमेरिकी बन जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि इस समय रिच वर्मा Rich Verma (54)  मुख्य विधि अधिकारी और मास्टरकार्ड में हेड ऑफ ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी हैं। वह 16 जनवरी 2015 से 20 जनवरी 2017 तक भारत में अमेरिका के राजदूत भी रहे।
अगर सीनेट उनके नाम पर मुहर लगाती है तो वह प्रबंधन और संसाधनों के उप विदेश मंत्री पद होंगे। इसी के साथ वह अमेरिकी विदेश विभाग में शीर्ष पद पर तैनात होने वाले भारतीय-अमेरिकी बन जाएंगे।

 

विदित हो कि राष्‍ट्रपति बाइडन ने पिछले यानि शुक्रवार को वर्मा Rich Verma के नामांकन की घोषणा की थी। इससे पहले वर्मा ओबामा प्रशासन के दौरान विधायी मामलों के लिए सहायक विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। इससे पहले वह अमेरिकी सीनेटर हैरी रीड के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रह चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *