Breaking News

जेईई-मेन का आयोजन 24 से 31 जनवरी के बीच होगा : एनटीए

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) (National Testing Agency (NTA)) ने गुरुवार को घोषणा की कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन (Engineering Entrance Exam JEE-Main) गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) को छोड़कर 24 से 31 जनवरी तक आयोजित की जाएगी।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पराशर ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए यह निर्णय लिया गया है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य)-2023 का आयोजन दो सत्रों में किया जाएगा। जेईई (मुख्य) का प्रथम सत्र जनवरी-2023 में होगा जबकि दूसरा सत्र अप्रैल-2023 में आयोजित होगा।

जनवरी में आयोजित होने वाली प्रथम सत्र की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर से 12 जनवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जेईई (मुख्य) – 2023 के पहले सत्र में, केवल सत्र 1 दिखाई देगा और अभ्यर्थी इसका विकल्प चुन सकते हैं। अगले सत्र में, सत्र 2 दिखाई देगा और अभ्यर्थी सत्र का विकल्प चुन सकते हैं। सूचना विवरणिका में उपलब्ध विवरण के अनुसार सत्र 2 के लिए आवेदन विंडो फिर से खोली जाएगी और एक सार्वजनिक सूचना के माध्यम से अलग से अधिसूचित की जाएगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य में दो पत्र शामिल हैं। पत्र 1 (बी.ई./बी.टेक.) एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में तथा भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्तपोषित व मान्यता प्राप्त संस्थान व विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम (बी.ई./बी.टेक) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। यह जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा भी है, जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। पत्र 2 देश में बी. आर्क और बी. प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

अभ्यर्थी 15 दिसम्बर 2022 से 12 जनवरी 2023 की रात्रि 9 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2023 है। परीक्षा जनवरी के तीसरे सप्ताह में 24, 25, 27, 28, 29, 30 एवं 31 जनवरी में होगी।

अभ्यर्थी जेईई (मुख्य) – 2023 के लिए केवल “ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट https://jeemain.nta.nic.in/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाना है। किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक से अधिक आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ बाद में भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अभ्यर्थियों को सूचना विवरणिका और एनटीए की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। निर्देशों का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में प्रदान किया गया ई-मेल पता और मोबाइल नंबर उनके स्वयं के या माता- पिता, अभिभावक के हैं क्योंकि सभी जानकारी व संचार एनटीए द्वारा पंजीकृत ई-मेल ई मेल पते या एसएमएस पर के माध्यम से केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर भेजा जाएगा। यदि किसी अभ्यर्थी को जेईई (मुख्य) – 2023 सत्र 1 ( जनवरी 2023) के लिए आवेदन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो वह 01140759000/ 011-69227700 पर संपर्क कर सकता है या [email protected] पर ई-मेल कर सकता है।

जेईई (मुख्य) – 2023 से संबंधित और अधिक स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट (www.nta.ac.in) और (https://jeemain.nta.nic.in/) देखने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *