Breaking News

जारा नईम ने ACCA परीक्षा में तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सैलरी जानकर लोग हुए भौचक्कर

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोफेशन (CA) से जुड़े हैं और आप दुनिया में नाम कमाना चाहते हैं तो आपको जारा नईम (Zara Naeem) के बारे में जरूर जानना चाहिए. चार्टर्ड अकाउंटेंट क्षेत्र में वर्ल्ड लेवल पर आयोजित होने वाली ACCA परीक्षा में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना कर जारा नईम (Zara Naeem) ने इतिहास रच दिया है. आप भी सोच रहे होंगे जारा ने ऐसा क्या कृतिमान रच दिया है जिससे हर ओर उनकी चर्चा हो रही है?

पाकिस्तान के लाहौर की रहने वाली जारा नईम (Pakistani Student Zara Naeem) ने दिसंबर 2020 में आयोजित ACCA (एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स) परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करके अपने देश का नाम रौशन किया है. यह परीक्षा दुनिया भर के 179 देशों में आयोजित होती है. जारा फाइनेंसियल रिपोर्टिंग सब्जेक्ट की छात्रा हैं. विवरण के अनुसार, लाहौर के एक ACCA छात्र जारा नईम ने दुनिया में सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं.

जारा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ACCA परीक्षा दुनिया भर (ACCA Exam Topper) में 179 से अधिक देशों में मान्यता प्राप्त है. दिसंबर में आयोजित हुए इस परीक्षा में 527,000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया था. इस परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक हासिल करके जारा ने नया कृतिमान हासिल किया है. जारा ने इसका सारा श्रेय अपने पिता को दियाहै. जारा कहती है कि उनके पिता उन्हें हमेशा अपने सपनों का पालन करने और पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करते रहे हैं.

पिता को बताया रोल मॉडल

इस परीक्षा में टॉप करने के बाद एक इंटरव्यू के दौरान जारा ने कहा “मेरे पिता मेरे लिए एक सच्चे रोल मॉडल हैं. उन्होंने मेरे हर ख्वाब को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की है. मुझे हमेशा उसके नक्शेकदम पर चलना है. इस दौरान उन्होंने कहा कि उनके पिता MBA की परीक्षा में गोल्ड मैडल हासिल किए थे इस लिगेसी को आगे बढ़ाना मेरे लिए सबसे बड़ा चैलेंज था.

क्या है ACCA परीक्षा?

जैसे भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा होती है वैसे ही यूके में ACCA परीक्षा होती है. CA की परीक्षा में तक भारत के अलावा कुछ ही देश शामिल हैं, लेकिन ACCA परीक्षा में कुल 179 देश शामिल होते हैं. अकाउंटिंग, बिजनेस, फाइनेंस, मैनेजमेंट और इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में इंटरनेशनल लेवल पर यह परीक्षा आयोजित की जाती है. ऐसा कह सकते हैं कि यह परीक्षा सिर्फ अकाउंटिंग ही नहीं बल्कि कॉमर्स एंड मैनेजमेंट से जुड़े हर क्षेत्र के लिए होती है.

ACCA पास होने के बाद सैलरी?

यह परीक्षा दुनिया के सबसे बड़े परीक्षाओं में से एक है. इसमें पास होने वाले छात्रों को जिस देश में पोस्टिंग हो रही है उसके हिसाब से सैलरी (Salary After ACCA Exam) तय होती है. जैसे भारत में इस परीक्षा के बाद औसतन सैलरी सालाना 8 से 16 लाख तक होती है. यह उस कंपनी के प्रोफाइल पर डिपेंड करता है जिसमें प्लेसमेंट लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *