Saturday , September 28 2024
Breaking News

जल्द कैबिनेट में आएगा 100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव, CM धामी से मिले मंत्री हरक

देहरादून: हाल ही में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत (energy minister harak singh rawat) ने प्रदेशवासियों को जो 100 यूनिट बिजली फ्री (electricity free) देने का वादा किया था, उस प्रस्ताव को सरकार कैबिनेट में लाने की तैयारी कर रही है. क्योंकि इस संबंध में बुधवार को ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत (harak singh rawat) ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM pushkar singh dhami) से मुलाकात की थी. इसके बाद ही इस प्रस्ताव के कैबिनेट (uttarakhand cabinet meeting) में आने की उम्मीद जा रही है.

बता दें कि प्रदेश में इन दिनों फ्री बिजली को लेकर घमासान मचा हुआ है, जिस तरीके के प्रदेश में फ्री बिजली को लेकर राजनीति हो रही है, उससे एक बात तो साफ हो गई है कि 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में फ्री बिजली एक बड़ा मुद्दा रहेगा. हालांकि इसकी शुरुआत भी सत्ताधारी बीजेपी ने की है.

दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट में हरक सिंह रावत का ऊर्जा मंत्री बनाया गया. हरक सिंह रावत ने बीते दिनों ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक की थी. समीक्षा बैठक में उन्होंने घोषणा की थी कि प्रदेश की जनता को 100 यूनिट का फ्री बिजली दी जाएगी. वहीं 100 से 200 यूनिट की बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ता को बिल में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसके बाद कांग्रेस ने सत्ता में आने पर 200 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की थी.

वहीं उत्तराखंड में 2022 का चुनाव लड़ने जा रहा आदमी पार्टी ने 300 यूनिट फ्री बिजली की गारंटी तक दी है. ऐसे में अदाजा लगाया जा सकता है कि आगामी विधानसभा चुनाव में फ्री बिजली का मुद्दा कितना छाया रहेगा. इसी मुद्दों को लेकर ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी मुलाकात की है. इस दौरान हरक सिंह रावत ने मुख्यमंत्री को फ्री बिजली से जुड़े अपने प्रस्ताव की जानकारी दी और इस पर पूरी रूपरेखा भी बताई.

इस दौरान लोगों को 100 यूनिट बिजली देने को लेकर ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने मुख्यमंत्री को आर्थिक स्थितियों की भी जानकारी दी. ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने बिजली को लेकर कोई घोषणा नहीं की है, उन्होंने इस मामले में विभागीय अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद उन्हें प्रस्ताव बनाने के लिए कहा गया है.

उधर इस विषय पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी बातचीत की जा चुकी है और अब प्रस्ताव तैयार होने के बाद जल्द ही कैबिनेट में इस प्रस्ताव को लाया जाएगा. हरक सिंह रावत ने कहा कि भाजपा सरकार की जिम्मेदारी लोगों को बेहतर सुविधाएं देना है. इसके लिए राज्य सरकार भरपूर कोशिश भी कर रही है. उन्होंने कहा कि वे नहीं जानते कि कौन क्या कह रहा है. उन्हें पता है कि प्रदेशवासियों को 100 यूनिट फ्री बिजली देने के विषय पर वे काम कर रहे हैं और जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट में भी ला दिया जाएगा.