Breaking News

जल्दी निपटा ले बैंक के सभी काम, जून में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट

अगर आप जून माह में अपने बैंक (Bank) के बहुत सारे कामों को निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारी यह खबर आपके लिए ही है. क्योंकि जून के महीने में 9 दिनों के लिए बैंक बंद होने वाले हैं. आरबीआई ने जो छुट्टियों की लिस्ट जारी की है उसके अनुसार जून में कुल 9 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे. हम आपको इन छुट्टियों (Bank Holidays) के बारे में बता रहे हैं. जिसके हिसाब से आप अपने काम पूरे कर सकेंगे.

यहां देखें लिस्ट

जून माह के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को तो बैंकों में छुट्टी होती ही है. अलग-अलग राज्यों में ये बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग भी हो सकती हैं. केवल गजेटेड हॉलीडे (Gazetted holiday) में सभी बैंकों में एक साथ अवकाश होगा.

– 06 जून को रविवार
– 12 जून को दूसरा शनिवार
– 13 जून को रविवार
– 15 जून को मिथुन संक्रांति और रज पर्व (आइजोल-मिजोरम], भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)
– 20 जून को रविवार
– 25 जून को गुरु हरगोविंद जी की जयंती- जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद
– 26 जून को दूसरा शनिवार
– 27 जून को रविवार
– 30 जून को रेमना नी (केवल आइजोल में बैंक बंद रहेंगे)

डोर-स्टेप बैंकिंग से मिलेगी राहत

कोरोना में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है, अगर आप चाहें तो डोर-स्टेप बैंकिंग का लाभ लें सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ देश भर के सभी सरकारी बैंक घर बैठे बैंकिंग सर्विस (Banking Services) प्रदान कर रहे हैं.

इसके जरिए आप बैंकिंग से जुड़ी बहुत सी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. डोरस्टेप बैंकिंग (Door Step Banking) में बैंक पैसा निकालने और जमा करने के साथ साथ कई सारी सुविधाएं दे रहे हैं. जब आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम होगा तब बैंक अपने कर्मचारी को आपके बताए पते पर भेजेगा. जिससे आप घर बैठे बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

ये मिलेंगी सुविधा

– चेक/ड्राफ्ट/पे ऑर्डर (पिक-अप)
– नए चेक बुक के लिए मांग पर्ची (पिक-अप)
– IT/GST चालान की स्वीकृति (पिक-अप)
– फॉर्म 15G और 15H (पिक-अप)
– खाता विवरणी (डिलीवरी)
– फिक्स्ड डिपॉजिट रसीदें (डिलीवरी)
– TDS/फॉर्म 16 प्रमाणपत्र (डिलीवरी)
– ड्राफ्ट/पे-ऑर्डर (डिलीवरी)
– बहुत से गिफ्ट कार्ड (डिलीवरी)

ये हैं खास बातें

डोर स्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए ग्राहक अपने होम ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर आप इस सुविधा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बता दें, नकदी निकासी और नकदी जमा की राशि – सीमा प्रति दिन 20,000 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *