Breaking News

जल्दी -जल्दी निपटा ले अपने बैंक के काम, अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत हो रही है. भारत में प्राइवेट और सरकारी बैंक अप्रैल 2021 में कुल 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे. 9 दिन विभिन्न बैंक हॉलिडे (Bank Holidays) की वजह से बंद रहेंगे. छुट्टियों के अलावा, बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. इसलिए, अगर हम शनिवार और रविवार को जोड़ें तो अप्रैल 2021 में बैंक कुल 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे. बता दें कि चौथे शनिवार और होली के कारण बैंक 27 मार्च से 29 मार्च तक बंद हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के अनुसार, अप्रैल 2021 में बैंक की छुट्टियों में विभिन्न त्योहार शामिल हैं जैसे- राम नवमी (Ram Navmi), गुड फ्राइडे (Good Friday), बिहू (Bihu), बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन जैसे कई त्योहार शामिल हैं. तमिल नव वर्ष भी है. अप्रैल के पहले हफ्ते बैंक का पहला वर्किंग डे 3 अप्रैल को होगा. यानी 1 अप्रैल और 2 अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

आइए जानते हैं अप्रैल में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक-

1 अप्रैल- बैंकों के सालाना अकाउंट्स की क्लोजिंग के चलते सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे.

2 अप्रैल- गुड फ्राइडे के अवसर पर आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, इम्फान, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलॉन्ग और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

5 अप्रैल- बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन पर मौके पर हैदराबाद में बैंक बंद रहेगा.

6 अप्रैल- तमिलनाडु विधानसभा 2021 के लिए आम चुनाव है. इसलिए चेन्नई में प्राइवेट और सरकारी बैंकों में काम नहीं होगा.

13 अप्रैल- गुड़ी पड़वा, तेलुगू न्यू ईयर, उगाडी पर्व, साजिबू नोंगमापनबा (चीरोबा), पहली नवरात्रि, बैशाखी पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू-कश्मीर, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *