Breaking News

जर्मनी में भारी बारिश के बाद आई बाढ़, सड़कों पर बहने लगी कारें, अब तक 19 लोगों की मौत

जर्मनी (Germany) में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ (Flood) में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों लोग लापता हो गए हैं. बाढ़ की वजह नहरों में पानी क्षमता से अधिक भर चुका है, जबकि सड़कों पर भी पानी भर गया है. बाढ़ की वजह से कई कारें बह गई हैं. इसके अलावा, कुछ इमारतों के ढहने का मामला भी सामने आया है. वहीं, बेल्जियम (Belgium) में भी बाढ़ की वजह से दो लोगों की मौत हुई है. कोबलेंज शहर में पुलिस ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि अह्रविलर काउंटी में चार लोगों की मौत हो गयी और करीब 50 लोग अपने घरों की छतों पर फंस गए हैं.

पुलिस ने बताया कि छतों पर फंसे हुए लोग बचाए जाने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कई लोग लापता बताए जा रहे हैं. शुल्ड गांव में रातभर में छह मकान ढह गए. उन्होंने बताया, कई लोग लापता बताए जा रहे हैं. बाढ़ और भूस्खलनों के कारण कई गांवों से संपर्क टूटने के बाद अभी यह पता नहीं चल पाया कि इस क्षेत्र को कितना नुकसान पहुंचा है. सोशल मीडिया पर पोस्ट वीडियो में कुछ स्थानों पर सड़कों पर कारों को बहते हुए और मकानों को आंशिक रूप से गिरते हुए देखा गया. प्राधिकारियों ने कई दिनों तक भारी बारिश के बाद क्षेत्र में आपातकाल घोषित कर दिया है. पश्चिम और मध्य जर्मनी के साथ ही पड़ोसी देशों के बड़े हिस्से को व्यापक नुकसान पहुंचा है.

जर्मनी में बाढ़ के पानी में बहती कार (AFP)

जलाशयों के नीचे बसे गांवों को खाली कराने का दिया गया आदेश

प्राधिकारियों ने बताया कि जर्मनी के अल्तेना शहर में बचाव कार्य के दौरान बुधवार को एक दमकल कर्मी डूब गया और पूर्वी शहर जोहस्तादतो में बाढ़ से अपनी संपत्ति को बचाने की कोशिश के दौरान एक अन्य व्यक्ति लापता हो गया. पुलिस ने कहा कि कोलोन, कामेन और वुपर्टल में बेसमेंट में पानी भर जाने से अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यहां पर एक बांध के फटने का खतरा है. कोलोन के दक्षिण में राइन-सिएग काउंटी के अधिकारियों ने स्टाइनबैक्टल जलाशय के नीचे बचे के कई गांवों को खाली कराने का आदेश दिया, क्योंकि यहां पर बांध टूटने का डर है.

बाढ़ के पानी की वजह से इमारतें धराशायी हो गई हैं

बेल्जियम के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में मौजूद राजमार्ग डूबे

रातभर जारी रही बारिश ने पूर्वी बेल्जियम में बाढ़ (Flood in Belgium) की स्थिति को और गंभीर कर दिया है. वहां एक व्यक्ति डूब गया है तथा एक अन्य लापता है. कई शहरों में जल स्तर अप्रत्याशित स्तर तक बढ़ गया है. देश के दक्षिणी तथा पूर्वी हिस्सों में प्रमुख राजमार्ग डूब गए हैं. रेलवे सेवा ने बताया कि सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है. पूर्वी बेल्जियम के मुख्य शहर लीग में मियोस नदी किनारे को तोड़ते हुए शहर की ओर बहने लगी. नदी का पानी शहर के केंद्र तक पहुंच गया. पुलिस ने लोगों को सावधानी बरतने को कहा है. वहीं, नीदरलैंड में बाढ़ के कारण किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *