Breaking News

चैत्र नवरात्रि: ये लोग गलती से भी न रखें व्रत, सेहत पर हो सकता है बुरा असर

हिंदूओं में नवरात्रि मनाने का खास महत्व है। इस साल चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल को शुरु हो रहे हैं। इसमें देवी दुर्गा की पूजा करने के साथ व्रत रखे जाते हैं। भले ही इन व्रत को रखने के पाचन तंत्र मजबूत होता है। मगर फिर भी कई लोगों को ये उपवास रखने से बचना या इसे रखने पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि इन्हें सेहत संबंधी कोई परेशानियां ना हो। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि व्रत रखने पर किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि सेहत संबंधी कोई समस्या ना हो।

PunjabKesari

इन लोगों को व्रत रखने से बचना चाहिए…

 

एनीमिक और बीमार लोग

जो लोग पहले से खून की कमी के शिकार या बीमार हैं उन्हें व्रत रखने से बचना चाहिए। मगर फिर भी व्रत रखना है तो लंबे समय तक भूखा रहने से बचें। हर 1-2 घंटे में कुछ न कुछ खाएं। दिन में 5-6 बार तरह पदार्थों का सेवन करें।  एक ही बार में भारी मात्रा में भोजन करने की गलती ना करें। व्रत खोलने के तुरंत बाद भोजन खाकर सोने से बचें। असल में, ऐसा करने से दिल संबंधी परेशानी हो सकती है।

गर्भवती महिलाएं

गर्भावस्था में महिलाओं को डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान लंबे समय तक भूखा रहने से बच्चे की सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में इन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर ही व्रत रखना चाहिए। अगर ये महिलाएं व्रत रख रही है तो इन्हें इस दौरान अधिक फलों का सेवन करना चाहिए। साथ ही हर 1 घंटे में कुछ ना कुछ खाना जरूरी है। ताकि बच्चे की सेहत पर बुरा असर ना हो। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स, नारियल पानी, नींबू पानी आदि को शामिल करना चाहिए। साथ ही  कुट्टू के आटे का कम सेवन करना सही रहेगा।

PunjabKesari

डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज के मरीजों को भी लंबे समय तक भूखे रहना से बचना चाहिए। ऐसे में इन्हें भी नवरात्रि व्रत रखने से परहेज रखना चाहिए। साथ ही इन्हें डॉक्टर की सलाह से ही व्रत रखना चाहिए। इसके अलावा इन लोगों को व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स व ऑयली फूड्स खाने से बचना चाहिए। असल में, इनका सेवन करने से उनकी दवाओं का असर खत्म हो सकता है। ऐसे में इन्हें डॉक्टर की सलाह से ही व्रत का डाइट प्लान तैयार करना चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान

– व्रत के हर 1-2 घंटे पानी व अन्य पेय पदार्थों का सेवन करें।

– हर 2-3 घंटे में फल खाएं। आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

– भले ही आप फलाहारी व्रत रख रहे हैं। मगर इस दौरान ज्यादा खाने से बचें। असल में, लोग लंबे समय तक भूखा रहने के बाद व्रत खोलने पर भारी मात्रा में खा लेते हैं। इससे वजन बढ़ने के साथ सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती है।

– व्रत के दौरान खाली पेट ज्यादा चाय व कॉफी पीने से बचें। इससे पाचन तंत्र खराब होकर एसिडिटी, अपच, गैस आदि परेशानियां हो सकती है।

– कई लोग भोजन ना करने के चक्कर में अधिक मिठाई खा लेते हैं। मगर इससे वजन बढ़ने के साथ सेहत संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *