Breaking News

चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देते हैं काले होंठ, अपनाए ये टिप्‍स, मिलेगें गुलाबी और खूबसूरत लिप्‍स

हर कोई सुंदर लगना चाहता है। वहीं अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर तो सभी सजग रहते हैं, लेकिन कुछ कारणों से होंठ का कालापन (lip darkening) पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है। अगर आप भी काले लिप्स से परेशान हैं और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स(beauty products) इस्तेमाल करने के बाद भी इनका कुछ इलाज नहीं हो पाया है तो इन 5 घरेलू उपाय करें। इन उपायों से आपके होंठ गुलाबी(lips pink) होने के साथ-साथ सॉफ्ट भी बने रहेंगे।

होंठ काले होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें सिगरेट का सेवन(cigarette smoking), सही पोषण न मिलना, शरीर में खून की कमी या फिर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स (chemical products) का ज्यादा इस्तेमाल करना शामिल है। कई बार वातावरण का असर भी आपके होंठों पर देखने को मिलता है। तेज़ धूप से स्किन में मेलानिन सेल्स बढ़ जाते हैं जिससे स्किन डार्क हो जाती है। वजह कोई भी हो इस परेशानी को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। आईए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में।

नींबू का रस
नींबू का रस (Lemon juice) चेहरे के दाग-धब्बों (stains) से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है। आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें।

नारियल का तेल
नारियल का तेल काले होंठों को नरम करने के साथ ही इसकी रंगत को भी निखारता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

हल्दी-मलाई
होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा।

गुलाब जल
गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं।

केसर
होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर (saffron in milk) पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है।

जैतून का तेल
जैतून का तेल (olive oil) यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन-चार बार फटे होंठों पर लगाने से वह सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही होंठ गुलाबी भी होने लगते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच या सत्‍यता की पुष्टि नहीं करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *