Breaking News

चेन्नई टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों के साथ जुड़ गया यह रिकाॅर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 329 रन पर समाप्त हुई। टीम इंडिया के लिए बल्लेबाज रोहित शर्मा 161 रन, अजिंक्य रहाणे 67 रन के साथ ऋषभ पंत ने 58 रनों की बेहतरीन पारी खेली। ऋशभ पंत ने लगातार चैथे टेस्ट में अर्धशतक लगाया। इस मैच में अब तक टीम इंडिया के नाम पांच शानदार रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं। टेस्ट मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा रिकाॅडों की कड़ी भी मजबूत होती जाएगी। भारतीय टीम के साथ सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट में बेहतरीन संयोग जुड़ा है। भारतीय टीम ने चेन्नई में हुए पहले टेस्ट की पहली पारी में 95.5 ओवर खेलकर कुल 337 रन बनाए थे। इसी मैदान पर हो रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी भारतीय टीम ने इतने ही ओवर खेले लेकिन रन 329 बनाए। देखा जाये तो लगातार दो टेस्ट की पहली पारियों में भारत ने बराबर ओवर खेले हैं।

टीम इंडिया के नाम एक और रिकॉर्ड से जुड़ गया। दरअसल इंग्लैंड टीम ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में एक भी अतिरिक्त रन नहीं दिये। टेस्ट इतिहास का एक पारी में 329 रन सबसे बड़ा स्कोर है जिसमें एक रन भी अतिरिक्त के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में नहीं जुड़े। इससे पहले 1955 के लाहौर टेस्ट में पाकिस्तान ने 238 रन का स्कोर बनाया था जिसमें भारतीय टीम ने कोई अतिरिक्त रन नहीं दिया था। इस टेस्ट में ऐसा तीसरी बार हुआ जब भारत में टेस्ट खेल रही दोनों ही टीमों ने पहली पारी में अपना पहला विकेट शून्य रन के स्कोर पर खोया हो।

इससे पहले 1987 में पाकिस्तान और 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा हुआ था। भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 67 रन की पारी खेलकर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। रहाणे वल्र्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में एक हजार से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बने। रहाणे ने अब तक डब्ल्यूटीसी के 15 मैच में 1051 रन बनाए हैं। डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में भारतीय कप्तान विराट कोहली शामिल नहीं हैं। विराट 15वें पायदान पर हैं। उन्होंने 12 टेस्ट में 788 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *