Breaking News

चुटकियों में गायब हो जाएगी सनबर्न और टैनिंग की समस्‍या, ट्राई करें ये घरेलू नुस्‍खा

गर्मियों (summer) का सीजन है, ऐसे में हमें अपनी बहुत केयर करनी चाहिए। खाने में फ्रूट,सलाद और पानी का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। अंदर और बाहर दोनों तरह से हमें अपनी बॉडी की अच्छे से देखभाल करनी होगी, तो चलिए आज स्किन पर फोकस करतें हैं और आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे(home made remedies) जिसकी मदद से आप ग्लोइंग स्किन(glowing skin) पा सकते हैं। आज हम बनाएंगे एक ऐसा मास्क जो हेल्प करेगा हमारी स्किन टैनिंग और सनबर्न (Sunburn) को चुटकियों में गायब करने में साथ ही स्किन को चमकदार (shiny) बना देगा। पपीते में एक ऐसा एंजाइम होता है जो हर टाइप की स्किन के लिए फ्रेंडली रोल प्ले करता है।

शुरू करते हैं अपना मास्क बनाने की प्रक्रिया
पके पपीते का जितना पल्प हम यूज कर रहें है उसकी आधी क्वांटिटी में उसके बीज रखें।

एक ग्रीन टी बैग के लीव्स को अलग बोल में निकाल कर उसमें हाफ टी स्पून चावल का आटा मिक्स करें। (चावल का आटा हमारी फेस स्किन के ओपन पोर्स को फिक्स करने में हेल्प करेगा)अब सारी चीजों को मिक्सी में डाल कर पीस लें (पानी इस्तेमाल किए बिना)। अगर ये पल्प आपको थोड़ा गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा सा गुलाबजल यूज कर सकते हैं।

 

15 से 20 मिनट फेस पर लगाए रखें फिर थोड़ा गुलाबजल स्प्रे करके हल्के हाथों से मल कर पैक हटा दें। ठंडे पानी से चेहरा धो कर फर्क आप आसानी से फील कर पाएंगे।

ये पैक स्किन को लाइट,सॉफ्ट और चमकदार बना देगा। हफ्ते में 3 से 4 बार इसे अप्लाई कर सकते हैं।

आपको दिखेगा कि इसका असर तुरंत हो रहा है और आपकी स्किन ग्लोइंग हो गई है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। हम इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *