Breaking News

चीन में होटल ढहने से कम से कम 8 लोगों की मौत, नौ अभी भी लापता

चीन (China) के पूर्वी में स्थित सूझोऊ शहर (Suzhou city) में एक होटल ढहने (Hotel Collapse) से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ लोग लापता हो गए हैं. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. सूझोऊ प्रशासन ने बताया कि होटल की इमारत सोमवार दोपहर को गिरी थी. बचावकर्मी मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं. पांच लोगों को इसमें से निकाल लिया गया है और बताया जा रहा है कि 23 लोग अब भी यहां फंसे हैं. लोगों को मलबे से निकालने के लिए क्रैन, सीढ़ियों, मेटल कटर्स और तलाशी वाले कुत्तों की मदद ली जा रही है.


सिजी कैयुआन होटल (Siji Kaiyuan hotel) सोमवार दोपहर गिर गया था. अधिकारियों ने शुरुआत में कहा कि इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है, लेकिन बाद में बताया गया कि अभी तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है. अभी तक इस होटल के ढहने की असल वजह सामने नहीं आ पाई है. ट्रैवल साइट सीट्रिप पर इसकी लिस्टिंग के अनुसार, सिजी कैयुआन होटल 2018 में लोगों के लिए खोला गया था और इसमें 54 कमरे हैं. घटनास्थल से मिली तस्वीरों में नारंगी कपड़े पहने बचावकर्मियों को मलबे के बड़े-बड़े ढेरों पर खड़े हुए देखा जा सकता है. ये लोग मलबे को हटाकर लोगों की तलाश कर रहे हैं.


बड़े पैमाने पर फैला भ्रष्टाचार और निर्माण मानकों में कमी है हादसे की वजह

सुझोऊ की आबादी 1.2 करोड़ है और ये शंघाई (Shanghai) के पश्चिम में 100 किलोमीटर दूर स्थित है. सुझोऊ शहर की पहचान इसकी नहरों और शताब्दी पुराने बगीचों के लिए होती है. यही वजह है कि शहर एक पॉपुलर डेस्टिनेशन है. चीन में इमारतें गिरना या दुर्घटनाएं होना असामान्य चीज नहीं हैं. अक्सर निर्माण मानकों या भ्रष्टाचार के चलते इस तरह की घटनाएं सामने आती रहती हैं. पिछले मार्च में दक्षिणी चीन के क्वानझोउ शहर (Quanzhou city) में एक क्वारंटीन होटल के ढहने की वजह से 29 लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने बाद में पाया कि इमारत की मूल चार मंजिला संरचना में तीन मंजिलों को अवैध रूप से जोड़ा गया था.

चीन की गगनचुंबी इमारत को कराया गया खाली

मई में अधिकारियों ने चीन के सबसे ऊंचे गगनचुंबी इमारतों में से एक, दक्षिणी शहर शेनझेन (Shenzhen) में एसईजी प्लाजा (SEG Plaza) को खाली कर दिया. दरअसल, ये कई दिनों में कई बार हिल गया था. पिछले साल चीन के शांक्सी प्रांत में एक इमारत के ढहने से से 17 लोगों की मौत हो गयी थी. चीन में इस तरह के हादसों की एक लंबी लिस्ट है. हालांकि, हाल के समय में चीन की सरकार ने इस ओर ध्यान देना शुरू किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *