Breaking News

चीन में कोरोना की बढ़ी रफ्तार, मार्च के बाद से सामने आए सबसे अधिक मामले

पूरी दुनिया में जहां कोरोना वायरस की रफ्तार थम रही है, वहीं चीन में अब संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है। चीन में जनवरी में कोविड-19 के 2,000 से अधिक नए मामले सामने आए है। बीते साल मार्च के बाद से चीन में एक महीने में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

जनवरी में मिले 2000 से ज्यादा संक्रमित
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को कहा कि 1 से 30 जनवरी के बीच देश में 2,016 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। इनमें विदेश से लौटे 435 संक्रमित शामिल नहीं हैं। आयोग ने कहा कि जनवरी में दो लोगों की मौत हुई है। चीन में कई महीनों के बाद कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है।
डब्लूएचओ की टीम पहुंची वुहान वेट मार्केट
कोविड-19 के उत्पत्ति स्थल की जांच कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने रविवार को वुहान के हुनान सीफूड मार्केट का दौरा किया। माना जाता है कि 2019 के अंत में वुहान से ही सबसे पहले कोरोना वायरस का प्रसार पशु से इंसान में हुआ था जिसने बाद में महामारी का रूप ले लिया। इस मांस बाजार के बंद होने से पहले इसमें अलग अलग तरह के जीवित पशुओं का व्यापार होता था।
चमगादड़ या पेंगोलिन से फैला कोरोना?
इस बात की आशंका है कि यहीं से कोरोना वायरस ने चमगादड़ या पैंगोलिंस से इंसानों में प्रवेश कर गया। अमेरिकी इको हेल्थ अलांयस समूह में प्राणी शास्त्री और डब्ल्यूएचओ की टीम के सदस्य पीटर डेसजाक ने कहा कि आज बहुत अहम स्थलों का दौरा किया। पहले थोक बाजार गए और फिर हुनान सीफूड मार्केट पहुंचे। कोविड के महामारी विज्ञान को समझने के लिए संयुक्त टीम के लिए यह बहुत सूचनापरक और अहम रहा, क्योंकि यह 2019 के अंत में फैलना शुरू हो गया था।
दिसंबर में बंद किया गया था वुहान वेट मार्केट
सीबीएस न्यूज नेटवर्क ने डेसज़ाक के हवाले से कहा कि वुहान में दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस सामने आने के बाद बाजार को बंद कर दिया गया था और साफ किया गया था। फिर भी यह यात्रा अहम है क्योंकि इससे सामान और लोगों के बारे में जानकारी मिल सकती है। यह दौरा कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ और इस बाजार को वायरस का स्रोत माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *