Breaking News

चार दिन की तेजी के बाद सस्ता हुआ सोना, चांदी भी तेजी से लुढ़की, जानें ताजा रेट

वैश्विक स्तर को देखते हुए भारत में सोने और चांदी के दामों में भी गिरावट दिखाई दे रही है। इतना ही नहीं इसके साथ साथ चार दिनों से दिखाई दे रही तेजी में भी आज रोक लग गई है। आज एमसीएक्स पर सोने की आगामी कीमत 0.32 फीसदी गिरकर 47,857 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इसके अतिरिक्त चांदी की वायदा कीमत एक फीसदी और गिरकर 68,275 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतें 0.2 फीसदी गिर कर 1,834 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

दिल्ली के रेट में बढ़ोत्तरी
बीते बुधवार को दिल्ली की बाजार में सोने के दाम 47,064 प्रति 10 ग्राम पर आ गए हैं, तो वहीं चांदी के दामों में 99 रुपये की कमी देखने को मिली है, जिसके बाद चांदी के दाम 68,391 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया। इस बारे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अर्थव्यवस्था को 1.9 ट्रिलियन डॉवर का राहत पैकेज दिलाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं। इसके कारण आगे भी गोल्ड के दामों में गिरावट आ सकती है।

उतार चढ़ाव को देख निवेशक को हो रही दुविधा

दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स बुधवार को 0.15 फीसदी गिरकर 1,146.60 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमतों पर निर्भर करते हैं और उसके दामों में आने वाली घटत-बढ़त को देखने के बाद ही इसका दाम भी घटता बढ़ता रहता है। आपकों बता दें कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है। ग्लोबल मार्केट में गोल्ड में उतार-चढ़ाव की वजह से निवेशक फैसला नही ले पा रहे हैं कि सोना को खरीदा जाए आ फिर इसे बेच कर निकाल दिया जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *