Breaking News

चमकदार त्वचा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

लॉकडाउन में सारे पार्लर बंद है। ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए लड़कियों को बड़ी मुश्किल हो रही हैं। लेकिन अगर दादी-नानी मां के नुस्खों पर भरोसा किया जाए तो महंगे पार्लर को भी भूल जाएंगी। जी हां, रोजाना दही का फेशियल चमकदार त्वचा देने के साथ ही दाग-धब्बों को भी दूर करता है। तो चलिए जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल।

हर त्वचा के लिए है फायदेमंद 
दही की खासियत है कि ये ऑइली से लेकर ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक्ने को दूर करने के काम आता है। अगर आप ध्यान दें तो पाएंगे कि यहीं तत्व एक्ने को दूर करने वाली क्रीम में भी मिला होता है। तो इस लॉकडाउन का भरपूर फायदा उठाते हुए दही को चेहरे पर इस्तेमाल करिए और निखरी त्वचा की मालकिन बन जाइए।

क्लींजर के तौर पर
दही को केवल साधारण से क्लींजर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस दो चम्मच दही लेकर इसे पूरे चेहरे पर लगाकर दो से तीन मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए कॉटन से पोछ दें। ऐसा करने से चेहरे पर जमीं गंदगी, पसीना और धूल-मिट्टी की परत साफ हो जाएगी। त्वचा की रंगत निखरना शुरू कर देगी।

नेचुरल स्क्रब
स्क्रब करने से चेहरे की त्वचा के अंदर तक जमीं गंदगी साफ हो जाती है और पोर्स खुल कर सांस लेने लगते हैं। दही के जरिए त्वचा को साफ करना है तो चावल के आटे में एक चम्मच दही मिलाकर स्क्रब बना लें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से चेहरे को मसाज दें। ऐसा करने से त्वचा की डेड स्किन की परत उतर जाएगी और त्वचा को दही का पोषण भी मिलेगा।

फेस पैक
चेहरे को अंदर से साफ करने के लिए और मॉइश्चर देने के लिए फेस पैक बहुत जरूरी होता है। दही को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो पानी से साफ कर लें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे को ग्लो देने में मदद करती है।

आखिरी स्टेप
चेहरे को जब भी किसी तरह के फेसपैक या स्क्रब से साफ करें तो आखिरी में गुलाब जल जरूर लगाएं। गुलाब जल त्वचा के लिए टोनर का काम करता है और इससे स्किन के पोर्स में गंदगी नहीं समाती है।