Breaking News

चक्रवात असानी के कारण अगले 48 घंटों में तमिलनाडु में चलेगी तेज आंधी, होगी बूंदाबांदी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों में (In the Next 48 Hours) तमिलनाडु (Tamilnadu) के कई इलाकों में तेज आंधी (Strong Storm) और रुक-रुक कर बारिश होने (Intermittent Rain) की संभावना जताई है (Have Expressed the Possibility) । चेन्नई में कई जगहों पर बुधवार और गुरुवार को रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात ‘असानी’ तेजी से उत्तरी आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ेगा और फिर गुरुवार को कमजोर हो जाएगा। चेन्नई शहर और उपनगरों में चक्रवात असानी के कारण तापमान गिरा। जिसके चलते मंगलवार को बारिश हुई। चक्रवाती तूफान असानी की दस्तक के बीच आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों गुंटूर और कृष्णा जिलों में ‘रेड’ अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि गोदावरी और श्रीकाकुलम समेत तीन स्थानों पर “यलो” अलर्ट जारी किया है।

इस बीच, खबर है कि आज केरल और तमिलनाडु में इस चक्रवाती तूफान की वजह से अधिक बारिश की आशंका है। दरअसल, मंगलवार से इन दोनों स्थानों पर अधिक पानी गिरा है। इस बीच मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण में आज और कल बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है।कृष्णा जिले के डीसी रंजीत भाषा ने कहा है कि “चक्रवात विशाखापत्तनम और काकीनाडा को हिट कर रहा है। वहां भारी बारिश की उम्मीद है। हवा की गति 80 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। निचले इलाकों के लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। सभी को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। कलेक्ट्रेट, आरटीओ कार्यालयों और मंडल कार्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।”

दरअसल, चक्रवात का यह नाम श्रीलंका ने दिया है। सिन्हलीज़ में इसका मतलब “गुस्सा” होता है। तूफानों का नाम कैसे और किस आधार पर तय होता है? यह समझने के लिए हमें थोड़ा पीछे जाना होगा। दरअसल, आज से करीब 2000 साल पहले कुछ मुल्कों के समूह डब्ल्यूएचओ/एसकैप ने चक्रवाती तूफानों के नाम तय करना शुरू कर दिया था। ऐसे देशों की सूची में बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं। नाम को लेकर हर मुल्क अपने सुझाव भेजता है, जबकि बारी-बारी से हर देश के नाम अमल में लाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *