Breaking News

घर पर ही बनाए ‘आलू पेटीज’, जानें बनाने का तरीका

पेटीज का नाम सुनते ही मुहं में पानी आ जाता है और बच्चो के मन को बहुत भाती है पेटीज। जब भी बाहर जाते है तो बच्चे पेटीज देखकर उसे खाने की जिद करते है, लेकिन बाज़ार की पेटीज का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो ऐसे में आप घर पर ही पेटीज को बना सकते है। यह बनाने में बहुत ही आसान होती है। आज हम पेटीज को बनाने के तरीके के बारे में बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में….

सामग्री :

2 कप मैदा
2 चम्मच घी
चौथाई चम्मच बेकिंग पावडर
आधा चम्मच नमक
आटा मिलाने के लिए एक से डेढ़ कप पानी
तलने के लिए तेल
भरने के लिए आलू व मटर
आवश्यकतानुसार नमक,
1 चम्मच लालमिर्च
1/2 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच पिसा धनिया
1/2 चम्मच अमचूर
2 हरीमिर्च
हरा धनिया सजाने के लिए ।

विधि :

मैदा छानकर उसमें बेकिंग पावडर, घी, नमक और पानी मिलाकर रोटी जैसा पतला गूँथ लें। 15-20 मिनट तक उसे रख दें। आलुओं को उबाकर छीलकर मसल लें। मटर उबाल कर, मसलकर आलुओं में मिला दें।स्वादानुसार नमक, लालमिर्च, अमचूर मिला लें। पेटीज में भरने का मसाला तैयार है।

पेटीज बनाने के लिए तैयार आटे की लोइयाँ बनाकर चकले पर थोड़ा मैदा लगाकर बेल लें। इसके ऊपर एक चम्मच घी लगाकर इसको लंबाई में काट लें। अब इसके ऊपर एक चम्मच घी लगाकर इसको लंबाई में काट लें। अब इसके जो 3-4 पीस काटकर उनको एक के ऊपर एक लगाइए। ऐसे 7 बार कीजिए।

तीसरी व चौथी परत के बीच में आलू-मटर मसाला रखें और चारों ओर से हल्का-सा दबा दें।इसी तरह अन्य पेटीज बनाकर रख लें। फिर इन्हें तल लें या मक्खन लगाकर बेक कर लें और तैयार पेटीज को हरी चटनी और इमली की चटनी के साथ सर्व करें।