Breaking News

गृह मंत्रालय की झांकी में एनसीबी ने दिया भारत को नशा मुक्त बनाने का संदेश

गणतंत्र दिवस परेड में गृह मंत्रालय की झांकी में कर्तव्य पथ पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने ‘संकल्प 75-ड्रग फ्री इंडिया’ विषय को प्रदर्शित किया। इसमें भारत को नशा मुक्त बनाने के संकल्प के साथ विशेष संदेश दिया गया। इस झांकी ने सबको अपनी तरफ आकर्षित किया। बता दें कि गृह मंत्रालय ने इस साल एनसीबी को नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प लेते हुए थीम पर झांकी प्रदर्शित करने का जिम्मा सौंपा था।
एनसीबी की झांकी में मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव को दिखाते हुए एक बड़ी मानवीय मूर्ति को दर्शाया गया है, जो ड्रग्स के खिलाफ एक मजबूत संदेश देती है। वहीं झांकी के पिछले हिस्से में बड़े आकार के हाथ और सभी जाति, धर्मों और क्षेत्रों के नागरिकों का प्रतिनिधित्व करते दिखाए गए हैं, जो मिलकर नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प ले रहे हैं।
गृह मंत्रालय की इस झांकी में ‘एक साथ हम यह कर सकते हैं’ जैसे आदर्श वाक्य के साथ ड्रग्स से लड़ने का संकल्प लेते हुए दिखाया गया है। राष्ट्र को नशा मुक्त बनाने के अपने उद्देश्य के लिए झांकी के अलावा एनसीबी के कर्मी अपने दस्ते के साथ नशा मुक्त भारत का संदेश देते हुए आगे आगे चलते हुए भी दिखाई दिए।
गौरतलब है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में एनसीबी ने 75 दिनों में 75 हजार किलो ड्रग्स जप्त और नष्ट करने का संकल्प लिया था। जिसे तय समय के भीतर ही पूरा भी कर लिया गया था।