Breaking News

गूगल ने डूडल बनाकर इस अंदाज में किया बसंत ऋतु का स्वागत

गूगल ने स्प्रिंग सीजन 2021 पर एक खास डूडल बनाया है। इस तरह गू्गल की ओर से बसंत ऋतु यानी स्प्रिंग सीजन को वेलकम  किया गया है। बसंत उत्तरी गोलार्ध में 20 मार्च से शुरू होता है और 21 जून तक रहता है।

गूगल  ने बसंत 2021 के लिए प्रकृति के सुंदर रंगों- नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंग के साथ एक खूबसूरत डूडल बनाया है। इसमें एक एनिमेटेड पशु दिखाया गया है, जो एक हेजहोग  यानी जंगली चूहा जैसा दिखता है। वह बसंत में निकलता दिखाई दे रहा है। उसके ऊपर खिले फूलों का एक गुलदस्ता और इस पर शहद की तीन मक्खियां भिनभिनाती नजर आ रही हैं।

बसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों से पहले का मौसम है। इस समय उत्तरी गोलार्ध में पौधे बढ़ते हैं और हर ओर फूल खिले नजर आते हैं। इस दिन दुनिया भर में लगभग हर जगह दिन का वक्त और रात का वक्त बराबर यानी 12 घंटे होता है। माना जाता है कि इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है। हालांकि भारत में बसंत ऋतु की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही हो जाती है, लेकिन दुनिया भर में इसकी शुरुआत आज से मानी जाती है।

वसंत चार समशीतोष्ण मौसमों में से एक है, जो गर्मियों से पहले सर्दियों की समाप्ति के बाद शुरू होता है। यह मौसम इसलिए खास है कि इसमें कई बदलाव होते हैं। यह सीजन कायाकल्प, नवीकरण, पुनरुत्थान और ग्रोथ से जुड़ा हुआ है। इसी के महत्‍व को गूगल ने अपने डूडल के जरिये दर्शाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *